Twitter
You are hereNari

सही समय और तरीके से पीएंगे ग्रीन टी तभी घटेगा वजन

सही समय और तरीके से पीएंगे ग्रीन टी तभी घटेगा वजन
Views:- Sunday, October 21, 2018-5:23 PM

आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर ग्रीन टी का सेवन स्‍वास्‍थ्‍य के लिहाज से बहुत फायेदमंद है। यह वजन कम करने का बहुत ही असरकारी नुस्‍खा है। साथ ही रोजाना इसका सेवन करने से बीमारियां आपके आस-पास भी नहीं फटकती लेकिन इसका सेवन अगर सही तरीके से न किया जाए तो यह हानिकारक भी हो सकती हैं। ग्रीन टी का पूरा फायदा लेने के लिए जरूरी है कि आप सही तरीके और समय पर इसका सेवन करें। चलिए जानते हैं कैसे और कब पीनी चाहिए ग्रीन टी।

 

1. ताजा-ताजा ही पिएं
ग्रीन टी हमेशा ताजा-ताजा ही पिएं। अगर इसे बने 20-25 मिनट भी हो गए है तो इसका सेवन न करें। लंबे समय तक ग्रीन टी रखने से उसमें मौजूद विटामिन और एंटी-ऑक्‍सीडेंट खो जाते हैं, जिससे आपको इसका पूरा फायदा नहीं मिल पाता इसलिए हमेशा ताजी ग्रीन टी ही पिएं।

PunjabKesari

2. ग्रीन टी पीने का सही समय
स्वस्थ रहने के लिए भोजन करने के आधे घंटे बाद इसका सेवन करें। वहीं अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो भोजन करने से 1-2 घंटे पहले ग्रीन टी पिएं। इससे भूख देर से लगती है क्‍योंकि यह भूख को कंट्रोल करके आपको ओवरइंटिंग से बचाता है, जिससे वजन नहीं बढ़ता। इसके अलावा सुबह के समय इसे बिल्कुल न पिएं क्योंकि इससे पेट दर्द, कब्ज और एसिडिटी की शिकायत हो सकती है। आप चाहे ब्रेकफास्ट के बाद इसका सेवन कर सकते हैं।

3. कितने बार पिएं ग्रीन टी
दिन में केवल 2-3 कप ग्रीन टी का सेवन ही करना चाहिए। इसमें एंटीऑक्सीडेंटस और फ्लवोनोइडस अधिक मात्रा में होते हैं, जिसका लीवर पर बुरा असर पड़ सकता है इसलिए इसका सेवन लिमिटिड मात्रा में ही करें।

PunjabKesari

4. ग्रीन टी पीने का सही तरीका
-खाली पेट न पिएं ग्रीन टी

अक्सर वजन तेजी से कम करने के लिए लोग सुबह खाली पेट ग्रीन टी पीते हैं लेकिन यह सेहत के लिए नुकसानदेह है। ग्रीन टी में कैफीन होता है जो गैस्ट्रिक जूस को पतला कर देता है और पेट व प्लीहा को प्रभावित करता है।

-दूध या शक्कर न मिलाएं
इसमें दूध या शक्कर मिलाकर न पिएं। जब यह इसमें मिलते हैं तो नकारात्मक प्रतिक्रिया करते हैं, जिससे शरीर को नुकसान पहुंचता है।

PunjabKesari

-शहद मिलाकर करें सेवन
अगर आप चाहे तो इसमें शहद मिलाकर पी सकते हैं। इससे फैट तो बर्न होता है ही साथ ही यह कैलोरीज को कम करने में भी मदद करता है। ग्रीन टी में शहद मिलाकर पीने से फैट तेजी से बर्न होता हैं। शहद कैलोरीद कम करने में मदद करती है तथा ग्रीन टी चयापचय की दर को बढ़ाती है।

-दवाओं के साथ न लें
नर्वस सिस्टम को ठीक रखने वाली दवाइयों के साथ इसका सेवन न करें। इससे हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है।


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: