20 APRSATURDAY2024 1:01:54 PM
Nari

10 किलो सोना, 56 प्रकार के पकवान...1 महीने में भक्तों ने रामलला के नाम दिया जमकर दान

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 26 Feb, 2024 12:19 PM
10 किलो सोना, 56 प्रकार के पकवान...1 महीने में भक्तों ने रामलला के नाम दिया जमकर दान

अयोध्या में राम मंदिर की प्राण- प्रतिष्ठा को 1 महीना हो गया है। हर दिन यहां पर लाखों भक्तों की भीड़ उमड़ती है। 23 जनवरी के दिन करीब 5 लाख भक्तों ने रामलला के दर्शन किए थे। इन भक्तों ने अपनी हैसियत के हिसाब से कुछ- न- कुछ अर्पित किया है। 

56 भोग प्रसाद किया अर्पण

श्री राम जन्मभूमि मंदिर में विराजमान भगवान श्री रामलला सरकार को शनिवार को 56 भोग प्रसाद अर्पण किया गया। इसकी फोटो उन्होंने सोशल मीडिया पर शेयर की। इसमें सूखे मेवे, फल, मिठाई समेत कई चीजें थी।

भक्तों ने किया है 25 करोड़ से ज्यादा का दान

एक महीने के दौरान 60 लाख भक्तों ने दर्शन किए हैं और रिपोर्ट्स की मानें तो इनकी तरफ 25 करोड़ से भी ज्यादा का दान किया गया है। कहा जा रहा है कि ये दान मंदिर परिसर में लगे दान- पात्र और दान काउंडर पर प्राप्त हुआ है। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अनुसार इस एक महीने में 25 क‍िलो चांदी और 10 क‍िलो सोना चढ़ावे के रूप में आया है।  बता दें सोने के चांदी के गहनों में मुकुट, हार, छत्र, रथ, चूड़ी और पायल आद‍ि शाम‍िल हैं।   

ये है रामलला के दर्शन का समय

हर दिन भक्तों की उमड़ती भीड़ को देखते हुए दर्शन के समय में भी बदलाव किया गया है। अब भक्त सुबह 7 बजे से लेकर रात 10 बजे तक रामलला के दर्शन कर पाएंगे।

जानें कैसे पहुंचे अयोध्या धाम 

ट्रेन से

अगर आप अयोध्या जाने के लिए रेल मार्ग से यात्रा कर रहे हैं तो आपको अयोध्या धाम जंक्शन उतरना पड़ेगा या फिर अयोध्या कैंट रेलवे स्टेशन पर। अब आप अगर अयोध्या धाम जंक्शन पर उतरकर राम मंदिर जाना चाहते हैं तो फिर आप मात्र 15 मिनट में पैदल चलकर बिरला धर्मशाला होते हुए जन्मभूमि पद से रामलाल के दर्शन कर सकते हैं। लेकिन अगर आप अयोध्या कैंट रेलवे स्टेशन से आ रहे हैं तो आपको वहां से टैक्सी से 12 किलोमीटर की यात्रा करनी पड़ेगी।

फ्लाइट से

आप अगर फ्लाइट से अयोध्या जाने के बारे में सोच रहे हैं तो लखनऊ एयरपोर्ट, अयोध्या के पास है। इसके अलावा गोरखपुर, प्रयागराज और वाराणसी हवाई अड्डा है। अयोध्या एयरपोर्ट से सीधे पहुंच सकते हैं, लेकिन अभी अयोध्या के लिए सीधी फ्लाइट कुछ ही शहरों के लिए शुरू हुई है।

Related News