25 APRTHURSDAY2024 8:47:12 PM
Nari

प्रेगनेंट महिलाएं DIWALI पर भूलकर भी न करें यह काम

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 23 Oct, 2022 04:50 PM
प्रेगनेंट महिलाएं DIWALI पर भूलकर भी न करें यह काम

क्या आप मां बनने वाली हैं? अगर हां तो इस खुशी के मौके पर आपको दिवाली में बहुत सतर्क रहने की जरूरत है। पटाखों से निकलने वाला धुआं, धमाके की आवाज और केमिकल गर्भवती महिलाओं के लिए हानिकारक होते हैं। साथ ही ये भ्रूण को भी नुकसान पहुंचाते हैं। तो आइये जानते हैं कि इस बार की दीवाली में प्रेग्नेंट महिलाओं को किन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए।

एलर्जी वाली चीजों से रहें दूर

दीपावली को स्वच्छता के त्योहार के रूप में भी मनाया जाता है। दीवाली के अवसर पर हम लोग अपने-अपने घरों के कोने-कोने की सफाई करते हैं। इसके अलावा हम लोग घर को पेंट भी करवाते हैं। धूल- गंदगी और पेंट से अगर आपको एलर्जी की समस्या है तो इनसे दूरी बना कर रखें। 

PunjabKesari

भारी सामान ना उठाएं

साफ-सफाई के दौरान अधिक उत्साह में आकर घर का कोई भी भारी सामान आपको अभी नहीं उठाना है।

स्मॉक पॉल्यूशन से बचें

डॉक्टरों के मुताबिक प्रदूषण गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए कई तरह की समस्याएं पैदा कर सकता है। खास तौर से जिन्हें सांस की समस्या हो उनको तो विशेष रूप से प्रदूषण से दूर रहना ही चाहिए। अगर अस्थमा की समस्या है तो अपने साथ हर वक्त इनहेलर जरूर रखें। हाे सके तो इस दिन मास्क पहन कर रखें। बल्कि हम तो आपको कहेंगे कि आप अपने पारिवारिक सदस्यों को भी पटाखों की बजाय दीए और लाइट्स जलाने के लिए कहें ताकि प्रदूषण से बचाव हो सके।

खान-पान का रखें ध्यान

उत्सव के माहौल में तमाम व्यस्तताओं के बावजूद आपको अपने खानपान का ख्याल रखना चाहिए। बहुत ज्यादा तली भुनी चीजें नहीं खाएं। डाइट चार्ट के रूटीन का पालन करते रहें। पौष्टिक खाद्य पदार्थ लें और भरपूर मात्रा में जल पीते रहें। 1-2 घंटे के अंतराल पर कुछ-कुछ खाते रहें और बीच-बीच में पानी पीते रहें। ऐसा करने से चक्कर आने की समस्या, बेहोशी और सुस्ती से आप खुद को बचा सकती हैं।

PunjabKesari

तेज आवाज से दूर रहें

गर्भवती महिलाओं के कान के पर्दे अत्यधिक संवेदनशील होते हैं। इतना ही नहीं तेज आवाज गर्भ में पल रहे शिशु के लिए भी खतरनाक हो सकता है। आपके लिए बेहतर यही होगा कि इस बार दीपावली के मौके पर कहीं बाहर ना निकलें और घर के अंदर ही रहें। बाहर पटाखों के शोर और धुआं से इस बार आपको बचना ही चाहिए।

 

Related News