25 APRTHURSDAY2024 11:23:39 PM
Nari

पिंपल फ्री स्किन चाहिए तो वर्कआउट के दौरान इन बातों का रखें ख्‍याल

  • Edited By neetu,
  • Updated: 24 Aug, 2021 01:23 PM
पिंपल फ्री स्किन चाहिए तो वर्कआउट के दौरान इन बातों का रखें ख्‍याल

सेहतमंद रहने के लिए महिलाएं वर्कआउट का सहारा लेती है। मगर वर्कआउट करने से कई महिलाओं को स्किन संबंधी समस्याएं होने लगती है। असल में, इस दौरान शरीर से पसीना निकलता है। ऐसे में स्किन की सही देखकर ना करने से पिंपल्स, दाग-धब्बे, अनइवन स्किन टोन की परेशानी होने लगती है। ऐसे में आज हम आपको वर्कआउट से पहले और बाद में स्किन केयर से जुड़े कुछ खास टिप्स बताते हैं। इनको फॉलो करके आप अपनी इन परेशानियों से राहत पा सकती है।


वर्कआउट करने से पहले करें ये काम...

PunjabKesari


चेहरे का साफ करें

चेहरे पर मेकअप करके वर्कआउट करने की गलती ना करें। असल में, इसके कारण स्किन पोर्स बंद होने लगते हैं, जिस वजह से पिंपल्स की परेशानी हो सकती है। इसलिए वर्कआउट करने से पहले चेहरे को फेसवॉश से साफ करके सुखा लें।

मॉइश्चराइजर लगाएं

फेसवॉश करने के बाद स्किन में नमी बरकरार रखने के लिए चेहरे पर मॉइश्चराइजर लगाएं। इससे आपकी स्किन हाइड्रेटेड रहेगी। साथ ही चेहरा हेल्दी व सॉफ्ट रहता है।

PunjabKesari

सनस्क्रीन लगाना सही

भले ही आप वर्कआउट जिम में कर रही हो या ओपन एरिया में, मगर चेहरे पर सनस्क्रीन जरूर लगाएं। इससे आपकी स्किन का सूरज की तेज यूवी किरणों से बचाव रहेगा। इसके साथ स्किन पर प्रदूषण का असर भी कम होगा।

वर्कआउट करने के बाद करें ये काम...

 

हाथ धोएं

वर्कआउट के समय आप कितनी सारी चीजों को छूती है। ऐसे में इसके कारण हाथों पर बैक्टीरियल व अन्य सूक्ष्मजीव चिपक जाते हैं। फिर वहीं हाथ चेहरे पर लगाने से स्किन एलर्जी होने का खतरा रहता है। इसके कारण पिंपल्स होने की समस्या का सामना करना पड़ता है। इसलिए इस परेशानी से बचने के लिए वर्कआउट के तुरंत बाद हाथों को साबुन से अच्छी तरह धोएं।

नहाकर कपड़े बदल लें

नहाने से पहले वर्कआउट करना बेस्ट ऑप्शन है। इसलिए बेहतर होगा कि आप भी ऐसा ही करें। असल में, वर्कआउट के दौरान शरीर से विषैले पदार्थ पसीने के रूप में बाहर निकलते हैं। ऐसे में स्किन पर फंगल और बैक्टीरियल संक्रमण होने का खतरा रहता है। वही वर्कआउट के बाद नहाने व कपड़े बदलने से पसीना साफ हो जाता है। साथ ही शरीर में साफ व तरोताजा महसूस होगा।

स्किन रखें हाइड्रेट

हमारे शरीर की तरह स्किन का हाइड्रेट होना भी बेहद जरूरी है। इससे त्वचा का रूखापन दूर होने में मदद मिलती है। साथ ही ड्राई और डल स्किन की परेशानी दूर होकर चेहरा साफ, निखरा, मुलायम व हेल्दी नजर आता है। इसलिए नहाने के बाद स्किन पर लोशन या मॉइश्चराइजर लगाएं।

PunjabKesari

सनस्क्रीन लगाएं

मॉइस्चराइजर लगाने के बाद चेहरे पर दोबारा सनस्क्रीन लगाएं। इससे स्किन पर पिगमेंटेशन की परेशानी नही होगी।

 

Related News