18 APRTHURSDAY2024 2:06:02 AM
Nari

Pfizer की वैक्‍सीन लेने के दो दिन बाद महिला की मौत, पहले भी सामने आ चुके साइड-इफैक्ट

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 05 Jan, 2021 12:53 PM
Pfizer की वैक्‍सीन लेने के दो दिन बाद महिला की मौत, पहले भी सामने आ चुके साइड-इफैक्ट

कोरोनावायरस के खिलाफ अब वैज्ञानिक डटकर काम कर रहे हैं। भारत ने भी वैक्सीन पर कमर कस ली है। जैसे जैसे साल 2020 का अंत हुआ और साल 2021 का आगमन हुआ तबसे ही वैक्सीन को लेकर बहुत सारी अच्छी खबरें सुनने को मिल रही हैं लेकिन इस बीच अब एक ऐसी खबर सामने आ गई है जिसने सबको डरा दिया है। दरअसल वैक्सीन लेने के बाद एक महिला हेल्‍थ वर्कर की मौत का मामला सामने आने से सब की चिंता बढ़ गई है। 

PunjabKesari

पुर्तगाल से सामने आया मामला 

आपको बता दें कि यह मामला पुर्तगाल का है। जहां एक महिला हेल्थ वर्कर को फाइजर वैक्सीन दी गई लेकिन उस वैक्सीन के दो दिन बाद ही उस महिला की मौत हो गई जिसके बाद से आम लोगों के साथ-साथ डॉक्टर्स की चिंता भी बढ़ गई है। महिला का नाम सोनिया असेवेदो बताया जा रहा है जो कि एक अस्पताल में काम करती थी।

नहीं देखा कोई साइड इफेक्ट 

मीडिया रिपोर्टस की मानें तो जिस महिला ने फाइजर की यह वैक्सीन ली थी उसके अंदर वैक्सीन लगने के बाद कोई साइड इफेक्ट नहीं देखा गया था लेकिन बावजूद इसके 2 दिन बाद उनकी मौत हो गई। जिसने सबको हैरान कर दिया है। 

पिता ने उठाए सवाल 

PunjabKesari

बता दें कि बेटी की मौत के बाद पिता ने कईं तरह के सवाल उठाए हैं और उन्होंने बेटी की मौत का जवाब मांगा है। पिता ने मीडिया से इस पर बातचीत करते हुए कहा  ' मेरी बेटी बिल्कुल ठीक थी। उसे कोई हेल्‍थ प्रॉब्‍लम भी नहीं थी। बेटी ने कोरोना वैक्‍सीन लगवाया लेकिन उसे कोई लक्षण नहीं था। मैं नहीं जानता कि क्‍या हुआ लेकिन मैं सिर्फ जवाब चाहता हूं। मैं यही  जानना चाहता हूं कि क‍िस वजह से मेरी बेटी की मौत हुई।'

दो बच्चों की मां थी सोनिया 

खबरों की मानें तो महिला स्वास्थय कर्मी सोनिया 2 बच्चों की मां थी। सोनिया की बेटी ने बताया कि मां को जहां पर टीका लगा था, वहां पर थोड़ी सी असहजता हुई थी, लेकिन उसके अलावा वो ठीक थीं। 

अस्पताल कर रहा जांच 

PunjabKesari

अस्पताल वालों की मानें तो महिला को जब वैक्सीन दी गई तो उनके अंदर उस समय और घंटों बाद तक भी कोई प्रभाव नहीं देखे गए थे। अस्‍पताल ने अपने बयान में कहा कि सोनिया के मौत के कारणों की जांच की जा रही है।

पहले भी सामने आए साइड इफेक्ट 

आपको बता दें कि फाइजर की वैक्सीन को 90 प्रतिशत कारगर बताया जा रहा है लेकिन इससे पहले भी इसके बहुत सारे साइड इफेक्ट्स सामने आ चुके हैं जिन्होंने लोगों कि चिंता बढ़ा दी थी। जिन्होंने वैक्सीन ली थी उन्हें 'हैंगओवर' जैसा महसूस हुआ था। सिरदर्द, बुखार और मांसपेशिंयों में दर्द भी रहा जोकि फ्लू की वैक्सीन लेने के बाद भी होता है। वहीं कंपनी का कहना है कि वैक्सीन का अच्छा असर दिख रहा है और कोई साइड इफेक्ट भी नहीं हुए। वॉलंटिअर्स में दूसरी खुराक देने के बाद 3.7% हल्की थकान देखी हई लेकिन 2% से ज्यादा लोगों में सिर्फ यही समस्या दिखी थी। यही नहीं वैक्सीन का शॉट लेने वाले 4 वॉलिंटियर्स में टेम्परेरी फेशियल पैरालिसिस जैसे लक्षण भी देखने को मिले। 

Related News