29 APRMONDAY2024 8:22:17 AM
Nari

बच्ची की जान बचाने के लिए थम गया Traffic,  पुलिस ने ग्रीन कॉरिडोर बनाकर 13 मिनट में पहुंचवाया ‘हार्ट’

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 17 Oct, 2023 09:34 AM
बच्ची की जान बचाने के लिए थम गया Traffic,  पुलिस ने ग्रीन कॉरिडोर बनाकर 13 मिनट में पहुंचवाया ‘हार्ट’

एक बच्ची के जान बचाने के लिए बेंगलुरु पुलिस मसीहा बनकर आई। 7 साल की एक बच्ची को हार्ट ट्रांसप्लांट की जरूरत थी, जिसके लिए पुलिस ने  14 किमी का एक ग्रीन कॉरिडोर बनाया। इसे 13 मिनट में तय कर पुलिस उस मासूम की जान बचाने में कामयाब रही। यह खबर सामने आने के बाद हर कोई पुलिस के इस कदम की तारीफ कर रहा है। 

PunjabKesari
जानकारी के अनुसार  सात साल की लड़की डाइलेटेड कार्डियोमायोपैथी नामक बीमारी से पीड़ित है, जिसके चलते आए दिन उसकी हालत बिगड़ती जा रही थी। ऐसे में डॉक्टरों ने ट्रांसप्लांट की सलाह दी थी। परिवार वालों को डोनर तो मिल गया लेकिन वह  14 किमी दूर दूसरे अस्पताल में था। जीवित हृदय को लाकर बेंगलुरु के राजराजेश्वरी नगर स्थित स्पर्श अस्पताल में उसका ट्रांसप्लांट करना आसान नहीं था। 

PunjabKesari
इस पर बेंगलुरु ट्रैफिक पुलिस से भी मदद मांगी गई, ऐसे में पुलिसकर्मियों ने देर ना लगाते हुए 14 किमी लंबा ग्रीन कॉरिडोर बनाया। हार्ट को सही सलामत लाने में कुल 13 मिनट 17 सेकेंड का वक्त लगा। दावा किया गया है कि ये सबसे तेज ड्राइव थी। ऐसे में लड़की के परिवार वालों ने बेंगलुरु पुलिस को धन्यवाद दिया है।

PunjabKesari
बताया जा रहा है साल 2019 में लड़की की बड़ी बहन की भी इसी बीमारी के कारण मौत हो गई थी। यह बच्ची भी बहुत ही कम उम्र मेंडाइलेटेड कार्डियोमायोपैथी का शिकार हो गई, जिसका लंबे समय से ईलाज चल रहा था। इस बीमारी के कारण उसका वजन सिर्फ 17 किलोग्राम रह गया था।  लड़की की उम्र कम होने और दुर्लभ ब्लड ग्रुप होने के कारण बड़ी मुश्किल से हार्ट डोनर मिला था।


क्या होता है ग्रीन कॉरिडोर

ग्रीन कॉरिडोर का चिकित्सा में तब प्रयोग किया जाता है जब किसी आपातकाल की स्थिति में किसी मरीज को जरूरी इलाज की आवश्यकता होती है। मेडिकल इमरजेंसी परिस्थिति में एक से दूसरे स्थान तक जाने के लिए कम से कम समय लगे तब ग्रीन कॉरिडॉर बनाया जाता है। इस दौरान कुछ देर के लिए ट्रैफिक को रोक दिया जाता है या एक नया रूट बनाया जाता है,  ताकि एंबुलेंस या जरूरी मेडिकल वाहन को एक से दूसरी जगह जाने के लिए कम से कम समय लगे।

Related News