29 APRMONDAY2024 2:06:15 AM
Nari

बसंत पंचमी पर भक्तिमय हुआ माहौल, लाखों लोगों ने आस्था की डुबकी लगाकर किया दान-पुण्य

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 14 Feb, 2024 10:39 AM
बसंत पंचमी पर भक्तिमय हुआ माहौल, लाखों लोगों ने आस्था की डुबकी लगाकर किया दान-पुण्य

संगम नगरी में माघ मेले के चतुर्थ स्नान पर्व बसंत पंचमी पर बुधवार को हर-हर गंगे के उद्घोष के बीच सुबह आठ बजे तक लगभग 14.70 लाख लोगों ने गंगा और पवित्र संगम में आस्था की डुबकी लगाई।  मंगलवार को बारिश होने के बाद सुबह से ही बादल छाए रहने और मौसम ठंडा रहने के बावजूद लाखों लोगों ने गंगा और संगम में स्नान किया। 

PunjabKesari
स्नान के लिए तड़के से ही लोगों का माघ मेला क्षेत्र में आना जारी है जिसमें महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग शामिल हैं।  स्नान करने के लिए आ रहे श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए घाटों की लंबाई 6,800 फुट से बढ़ाकर 8,000 फुट कर दी गई है और कुल 12 घाट बनाए गए हैं एवं सभी घाटों पर वस्त्र बदलने के लिए पर्याप्त सुविधा उपलब्ध कराई गई है। 

PunjabKesari
बसंत पंचमी पर पुण्य अर्जित करने के लिए माघ मेला क्षेत्र और नगर में विभिन्न स्थानों पर स्थानीय लोग पूड़़ी सब्जी, हलवा पूड़ी आदि का वितरण कर रहे हैं। वहीं, माघ मेला क्षेत्र में लगे साधू-संतों के शिविर में व्यापक स्तर पर भंडारे लगाए गए हैं।

PunjabKesari
मान्यता के अनुसार बसंत पंचमी दान-पुण्य का महापर्व है। आज के दिन किया गया दान-पुण्य हजारों गुणा लाभदायक हाेता है, इस दिन पीले चीजों का दान करने का विशेष महत्व है

PunjabKesari
कहा जाता है कि अगर आप इस दिन कुछ शुभ कार्य करते हैं तो जीवन में आपको सफलता जरूर मिलती है, साथ ही मां सरस्वती का आशीर्वाद भी आप पर बना रहेगा। बसंत पंचमी के दिन पपीते व केले का दान करना भी बहुत शुभ माना जाता है, ऐसा करने से शारीरिक व मानसिक विकास होता है। 

PunjabKesari
पीले रंग को बसंत का प्रतीक माना जाता है, ऐसे में इस  दिन पूजा और वस्त्रों में भी पीले रंग का इस्तेमाल किया जाता है। मां सरस्वती की अराधना भी पीले फूल चढ़ाकर की जाती है। 

Related News