20 APRSATURDAY2024 12:28:11 AM
Nari

गलत मास्क से इंफैक्शन का ज्यादा खतरा, वीडियो के जरिए WHO ने बताई गलतियां

  • Edited By neetu,
  • Updated: 11 Sep, 2020 03:29 PM
गलत मास्क से इंफैक्शन का ज्यादा खतरा, वीडियो के जरिए WHO ने बताई गलतियां

कोरोना की चपेट में दिन प्रति दिन लोग आते जा रहें हैं। जहां हर संक्रमण लोगों की इम्यूनिटी लो होने के कारण फैल रहा है, वहीं बहुत से लोग ऐसे है जो इस वायरस से बचने के लिए सही तरीके से खुद का ख्याल नहीं रख रहें। वायरस से बचने के लिए मुख्य रूप से सभी को मास्क पहनने, सोशल डिंसटेसिंग का पालन करने और डाइट मेें इम्यून बूस्टर चीजों को शामिल करने की हिदायती दी गई है। इसपर हुए कई शोधों के मुताबिक मास्क पहन कर इस संक्रमण की चपेट में आने से काफी हद तक बचा जा सकता है। मगर बात मास्क पहनने की करें तो इसको लेकर बहुत से लोग बेपरवाह नजर आ रहें हैं। ऐसे में ही WHO विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक वीडियो जारी करते हुए इस बात को दर्शाया है कि मास्क को पहनने के दौरान कौन- कौन सी गलतियां करने से बचना चाहिए। लोगों को खासतौर पर मास्क से जुड़ी ये गलतियां करते हुए पाया गया है। ऐसे में इस संक्रमण की चपेट में आने का खतरा कई गुणा बढ़ता है। तो चलिए आपको बताते हैं कि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपनी इस वीडियों में किन गलतियों के बारे में जाहिर किया है...

 


मास्क को ढीला पहनना 

लोग अपनी सेफ्टी के लिए मास्क पहन तो रहें हैं। मगर उसे बार-बार हाथ लगा, खिंचकर ढीला कर देते हैं। ऐसे में संक्रमण लगने का खतरा कई गुणा बढ़ता है। अगर आपको सही में कोरोना से अपना बचाव करना है तो ढीला नहीं सही फिटिंग का मास्क खरीदें और पहनें। ऐसा मास्क ले जिससे नाक से लेकर ठुड्डी तक चेहरा अच्छे से कवर हो। 

नाक को कवर न करना 

बहुत से लोग मास्क को नाक से नीचे कर देते हैं या ऐसे ही मास्क पहनते हैं। मगर इस वायरस के होने का खतरा सबसे ज्यादा नाक और मुंह से जरिए है। ऐसे में इसे अच्छे से ढक कर रखना बेहद जरूरी है। इसलिए मास्क को अच्छे से पहने और नाक के नीचे रखने की गलती न करें। 

nari,PunjabKesari

बात करने के दौरान न मास्क न पहनना

लोग मास्क पहन तो रहें हैं मगर बात करने के दौरान अक्सर लोग इसे उतार रहें हैं। एक-दूसरे के संपर्क में आने पर मास्क को मुंह से उतार कर बात करने से संक्रमित होने का खतरा बढ़ता है। इसके लिए मास्क को ध्यान से पहनने के साथ किसी से बात करते समय इसे उतारने से बचें। 

मास्क को बार- बार न छुना

ऐसे बहुत से लोग है जो अपने मास्क को बार-बार छुते है। ऐसे में इसपर गंदे हाथ लगने से वायरस की चपेट में आने का कारण बनता है। ऐसे में ऐसा करने की गलती न करें। साथ ही अगर कोई आपके सामने अपने मास्क को बार-बार छुता है तो उसे इसे इस बारे में जानकारी देते हुए, ऐसा करने से रोकें। खासतौर पर घर के बच्चों को सही तरीके से मास्क को पहनने व इसे संभालने के बारे में समझाए। 

nari,PunjabKesari

किसी दूसरे का मास्क पहनना

अगर कहीं आप घर के सदस्यों के साथ उनका मास्क बदलकर पहनते हैं तो ऐसा करने की गलती न करें। इसतरह एक-दूसरे का मास्क शेयर करने से संक्रमित होने का खतरा बढ़ता है।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News