26 APRFRIDAY2024 6:00:44 AM
Nari

ऑफिस स्ट्रेस 15 मिनट में हो जाएगा गायब, रोज करें यह आसन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 28 Feb, 2020 12:13 PM
ऑफिस स्ट्रेस 15 मिनट में हो जाएगा गायब, रोज करें यह आसन

हमारी डेली लाइफ में स्ट्रेस का लेवल इतना अधिक बढ़ गया है कि हम खुद को हर समय थका हुआ फील करते हैं। या फिर थोड़ा-सा मेंटल और फिजिकल वर्क करने के बाद थक जाते हैं। इस स्थिति में ना तो हम एक्सरसाइज करने के लायक रहते हैं और ना ही हेल्दी फूड बनाने और खाने लायक।

 

दिनभर की थकान दूर करने के लिए हम ऐसा क्या करें कि तुरंत मानसिक और शारीरिक थकान से मुक्ति पा सकें? इस सवाल के जवाब में हेल्थ और फिटनेस एक्सपर्ट गौतम कहते हैं - शवासन कीजिए। सबसे आसान और बेहद असरदार है शवासन योग, जोकि ऑफिस की थकान को 15 मिनट में दूर कर देगा। 

PunjabKesari

फोकस की कमी दूर करे

सिटिंग और कंप्यूटर बेस्ड जब होने के कारण हमें मेंटल रेस्ट नहीं मिल पाता। यही वजह है कि हम विचलित रहते हैं, किसी भी एक काम पर फोकस नहीं रह पाते, एंग्जाइटी बढ़ रही है। इन सभी तरह की दिक्कतों से निजात दिलाने में शवासन बहुत अधिक मददगार है।

मानसिक तनाव का कारण

आज लगभग सभी लोग प्रेशर वाली लाइफ जी रहे हैं और मान चुके हैं कि असली जिंदगी यही है। लोग दिन-रात अपने सपनों के पीछे भाग रहे हैं और सपनों को जीने की चाह में जिंदगी जीना भूल रहे हैं। यहीं से हमारे जीवन में मानसिक तनाव हावी होने लगता है।

अटक गया है हमारा ब्रेन

हमारा ब्रेन हर समय ज्यादा से ज्यादा पाने में अटका रहता है। हम हर समय गैजेट्स में उलझे रहते हैं। घर की जरूरतों से लेकर ऑफिस का काम तक सब कुछ टेक्नॉलजी पर निर्भर हो गया है। किसी भी चीज का उपयोग यदि अति में करते हैं तो उसके नकारात्मक प्रभाव भी हमें देखने को मिलते हैं। यही वजह है कि आज गैजेट्स और टेक्नॉलजी हमें मानसिक रूप से बीमार बना रहे हैं।

मिलती है मानसिक शांति

मानसिक रूप से थके और बैचेन रहने के कारण हम अपनी लाइफ को बैलेंस नहीं कर पाते लेकिन जिंदगी को बैलेंस करना बहुत जरूरी है, ताकि स्ट्रैस से बचे रहें। इसमें शवासन हमारी बॉडी के लिए बहुत अधिर लाभकारी रहता है क्योंकि शवासन की मुद्रा में हमारा पूरा फोकस अपने श्वास पर होता है, जिस कारण हमें मानसिक शांति मिलती है।

PunjabKesari

प्राकृतिक योग है शवासन

मेंटल फिजिकल और इमोशनल लेवल पर बैलंस के लिए योग बहुत अधिक आसान और इफेक्टिव तरीका है। खासतौर पर शवासन। शवासन की उत्पत्ति ही इसलिए हुई ताकि हमें रेस्ट मिल सके। प्राकृतिक रूप से हम सोते हुए भी इस अवस्था में ही होते हैं। यह मुद्रा हमारे शरीर की हर नर्व और सेल को प्रभावित करती है।

हर रोज कितनी देर करें

हर रोज 10 से 15 मिनट किसी भी वक्त हम शवासन कर सकते हैं। जब भी आपको थकान महसूस हो आप इस योग को 10-15 मिनट तक करें। इससे तनाव और थकान तुरंत दूर हो जाएगी।

कैसे करता है काम?

शवासन शरीर की सभी मसल्स को शांत करता है। इस दौरान हम सहज अवस्था में होते हैं, जिससे पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है। गहरी सांस लेने से बॉडी में ऑक्सीजन की मात्रा अधिक पहुंचती है, जिससे ब्लड में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ती है और ब्रेन सहित पूरी बॉडी तनाव मुक्त होती है।

PunjabKesari

और भी मिलते हैं कई लाभ... 

. यह आसन तनाव को दूर करता है. 
. हाई ब्लड प्रेशर, मनोविकार, दिल की बीमारी का खतरा कम होता है।
. डायबिटीज से बचने के लिए भी यह आसान फायदेमंद है।
. शवासन करने से याददाश्त, एकाग्रशक्ति भी बढ़ती है।
. शवासन करने से मन की बैचेनी और घबराहट तुरंत दूर हो जाती है।
. इससे डिप्रेशन, हिस्टीरिया आदि में लाभ होता है।

सावधानी

भले ही यह आसन आसान हो लेकिन फिर भी अगर आपको कमर दर्द या बॉडी पेन से जुड़ी कोई भी बड़ी समस्या है तो इसे ना करें।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News