12 SEPTHURSDAY2024 7:18:01 PM
Nari

Wedding Guest List  बनाने में अब नहीं होगी कंफ्यूजन, जब इस आइडिया को करेंगे फॉलो

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 20 Aug, 2024 05:30 PM
Wedding Guest List  बनाने में अब नहीं होगी कंफ्यूजन, जब इस आइडिया को करेंगे फॉलो

अपनी शादी के लिए गेस्ट लिस्ट बनाना एक महत्वपूर्ण और कभी-कभी चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है। कई बार कम बजट होने के कारण हम चाहकर भी सभी काे निमंत्रण नहीं दे पाते हैं। ऐसे में सबसे मुश्किल भरा काम होता है यह तय करना कि किसको बुलाना है और किसको नहीं। इन स्टेप्स को फॉलो कर आप एक अच्छी तरह से संतुलित और सुव्यवस्थित गेस्ट लिस्ट बना सकते हैं। 

 

बजट और वेन्यू को ध्यान में रखें

गेस्ट लिस्ट बनाने से पहले, अपने वेडिंग बजट और वेन्यू की क्षमता पर विचार करें। इससे आपको यह तय करने में मदद मिलेगी कि आप कितने लोगों को आमंत्रित कर सकते हैं।

PunjabKesari

शादी की प्राथमिकता तय करें

सबसे पहले उन लोगों की सूची बनाएं जो आपके जीवन में सबसे महत्वपूर्ण हैं। इसमें आपके करीबी परिवार के सदस्य, बचपन के दोस्त, और सबसे खास रिश्तेदार शामिल हो सकते हैं।

दोनों परिवार विचार-विमर्श करें

 दूल्हा-दुल्हन के परिवार साथ बैठकर विचार करें कि किन-किन रिश्तेदारों और दोस्तों को आमंत्रित किया जाए। इस तरह आप किसी को भूलने से बचेंगे और दोनों परिवारों के विचारों को भी शामिल कर पाएंगे।

दोस्तों और सहकर्मियों की लिस्ट

अपने और अपने पार्टनर के दोस्तों और सहकर्मियों की एक लिस्ट बनाएं। आप इसे फिर से प्राथमिकता के अनुसार विभाजित कर सकते हैं-जैसे करीबी दोस्त, पुराने दोस्त, और जरूरी सहकर्मी।

PunjabKesari
प्लानिंग के लिए समय दें

गेस्ट लिस्ट बनाते समय समय लें और इसमें कुछ दिनों का अंतराल रखें। एक बार लिस्ट तैयार करने के बाद इसे कुछ समय बाद दोबारा देख लें, ताकि आप कोई भूल न करें।

विवाह के प्रकार को ध्यान में रखें

 अगर आपकी शादी एक अंतरंग समारोह या डेस्टिनेशन वेडिंग है, तो गेस्ट लिस्ट सीमित रखें। लेकिन अगर यह एक बड़ा उत्सव है, तो आप अधिक लोगों को आमंत्रित कर सकते हैं।


टिप्स

   -  परिवार के साथ खुले संवाद बनाए रखें ताकि किसी की भावनाएं आहत न हों।
   -  गेस्ट लिस्ट को डिजिटल फॉर्मेट में रखें, जैसे कि एक्सेल शीट, ताकि आप इसे आसानी से अपडेट कर सकें।
   -  उन गेस्ट्स से फॉलो-अप करना न भूलें जिन्होंने RSVP नहीं किया है, ताकि आपको अपनी लिस्ट को फाइनल करने में आसानी हो।
 

Related News