25 APRTHURSDAY2024 2:14:28 AM
Nari

रायपुर के अस्पताल की शानदार पहल, बेटी होने पर नहीं खर्च होगा कोई पैसा

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 09 Feb, 2021 04:19 PM
रायपुर के अस्पताल की शानदार पहल, बेटी होने पर नहीं खर्च होगा कोई पैसा

लड़के के जन्म की खुशी में मिठाई बांटते हुए तो आपने लोगों को बहुत बार देखा होगा। मगर, लड़की के जन्म पर शायद ही कोई खुशी मनाता हो पर अब समाज के लोगों की सोच बदल रही है। लड़के और लड़की को बराबर का दर्जा दिया जा रहा है। लड़की होने की खुशी में अब तो त्योहार भी मनाए जाने लगे हैं। वहीं हाल ही में एक ऐसी खबर सामने आई है जो यह साबित करती है कि समाज के लोगों में बेटियों को लेकर सोच बदल रही है। 

PunjabKesari

बेटी होने पर नहीं लगेगी फीस

जी हां, हम बात कर रहे हैं छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के एक अस्पताल की। जहां लड़की होने पर कोई फीस नहीं ली जाएगी। रायपुर के श्री बालाजी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल ने यह शानदार पहल की शुरूआत की है। अस्पताल में यह सुविधा 15 फरवरी 2021 से शुरू की जाएगी।

किसी भी राज्य के लोग उठा सकते हैं लाभ

इस बारे में जानकारी देते हुए अस्पताल के डायरेक्टर डा. देवेंद्र नायक ने बताया कि बेटी का जन्म नाॅर्मल हो या सीजेरियन, उसके परिवार से अस्पताल कोई भी फीस नहीं लेगा। इसके अलावा गर्भवती महिलाओं के लिए कंसल्टेंट भी फ्री कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि किसी भी राज्य के लोग इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं। मगर, प्रेग्नेंट महिला के घरवालों को दवाइयों का शुल्क देना होगा। 

PunjabKesari

 

बेटे की डिलीवरी पर 50% डिस्काउंट

इसके साथ ही अस्पताल का कहना है कि बेटे के जन्म पर 50% डिस्काउंट दिया जाएगा जबकि सीजेरियन पर 10 हजार फीस देनी होगी। जिसमें दवाइयों के साथ-साथ अस्पताल की फीस भी शामिल होगी। 

आईएएस ऑफिसर ने की सराहना 

अस्पताल के इस अनोखी पहल की आईएएस ऑफिसर अवनीष शरण ने सराहना की है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, 'रायपुर के ‘बालाजी अस्पताल’ में बेटी का जन्म होगा, तो अस्पताल में 1 रुपया भी नहीं लगेगा। अद्भुत कदम, अस्पताल से जुड़े सभी महानुभावों का शुक्रिया।'

Related News