28 APRSUNDAY2024 11:04:32 AM
Nari

सर्दियों में बार-बार  टूटते हैं नाखून तो ऐसे करें उनकी Care

  • Edited By palak,
  • Updated: 23 Nov, 2023 12:15 PM
सर्दियों में बार-बार  टूटते हैं नाखून तो ऐसे करें उनकी Care

सर्दियों के मौसम में कई लोगों के नाखून बार-बार टूटने लगते हैं। इस मौसम में नाखून खुरदुरे हो जाते हैं। इनके आस-पास की त्वचा भी फटने लगती है। कई बार तो नाखूनों के बीच में दरार भी आ जाती है। नाखून और उनके आस-पास की त्वचा के रुखा होने के कारण क्यूटिकल्स निकल आते हैं जिसमें दर्द होता है। कई बार तो रुखी त्वचा में खून भी निकल आता है। ऐसे में नाखून से जुड़ी ये समस्याओं से बचने के लिए यह जानना जरुरी है कि आखिर सर्दियों में नाखून क्यों टूटते हैं और आप इस समस्या से कैसे बच सकते हैं। तो चलिए जानते हैं....

सर्दियों में क्यों टूटते हैं बार-बार नाखून?

. त्वचा के ड्राई होने के कारण 

. नेल पेंट का ज्यादा प्रयोग करने से 

PunjabKesari

. हाथों को ठंडी हवा से न बचाने के कारण 

. गर्म पानी का इस्तेमाल ज्यादा करने के कारण 

. हाथों की सफाई का ख्याल न रखना 

टूटते नाखूनों से कैसे करें बचाव?

पहले करें मालिश 

सर्दियों के दिनों में नाखूनों को यदि आप टूटने से बचाना चाहती हैं तो उन्हें गर्म पानी से बचाएं। हालांकि सर्दियों में अक्सर सभी नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल करते हैं ऐसे में इन्हें गर्म पानी से बचाना मुश्किल है। नहाने से पहले नाखूनों की तेल से मालिश करें। मालिश के लिए बादाम या फिर नारियल का तेल इस्तेमाल करें। इससे नाखून जल्दी नहीं टूटेंगे और उन्हें मजबूती भी मिलेगी।

ठंड के दिनों में पहनें ग्लव्स 

इन दिनों में यदि आप नाखूनों को ठंडी हवा के संपर्क में आने से बचाना चाहते हैं तो ग्लव्स जरुर सर्दियों में बाहर निकलने से पहले ग्लव्स पहनें। कोशिश करें कि हाथों को सीधे हवा के संपर्क में आने की जरुरत न पड़े। जितना ज्यादा हाथों को ठंडी हवा के सीधे संपर्क में बचाएंगे उतना ही इन्हें कम नुकसान होगा।

PunjabKesari

हेल्दी डाइट 

नाखूनों को हेल्दी रखने के लिए अच्छी डाइट भी जरुरी है। महिलाएं केवल नाखूनों की केयर करते हैं लेकिन सही डाइट नहीं लेती। जिसके कारण यह टूटने लगते हैं। ऐसे में इन्हें टूटने से बचाने के लिए डाइट में कैल्शियम, विटामिन्स, प्रोटीन युक्त आहार शामिल करें। पानी का सेवन भी पर्याप्त मात्रा में करें इससे भी नाखून हेल्दी बनेंगे।

हैंड क्रीम जरुर लगाएं

सर्दियों के दिनों में हैंड क्रीम का इस्तेमाल करना जरुरी है। महिलाएं सर्दियों में चेहरे पर क्रीम लगाती है लेकिन हाथों की केयर करना भूल जाती हैं जिसके कारण यह जल्दी  टूटने लगते हैं। हाथों को हर दिन रात में साफ करने के बाद उन पर हैंड क्रीम लगाएं। यदि आप चाहें तो पैट्रोलियम जेली का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके अलावा ठंड के दिनों में क्यूटिक्ल ऑयल का इस्तेमाल भी आप कर सकते हैं।

PunjabKesari

समय-समय पर करें नाखूनों को फाइल 

यदि आपके नाखून बार-बार टूट जाते हैं तो उन्हें समय-समय पर फाइल करें। नाखूनों को ठीक रखने के लिए फाइल करना जरुरी है। ऐसा न करने पर यह खुरदुरे हो जाते हैं आपको ध्यान रखना है कि नहाने के तुरंत बाद नाखूनों को फॉइल न करें इससे यह टूटने लगेंगे। सर्दियों में नाखूनों को साफ रखना भी जरुरी है। दिन में कई बार हाथ धोने से न कतराएं।   

PunjabKesari

Related News