19 APRFRIDAY2024 9:43:33 PM
Nari

मानसून में बालों के झड़ने से हैं परेशान तो रोजाना खाएं ये 3 चीजें

  • Edited By neetu,
  • Updated: 17 Jul, 2020 01:47 PM
मानसून में बालों के झड़ने से हैं परेशान तो रोजाना खाएं ये 3 चीजें

मानसून में बालों से जुड़ी बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। खासतौर पर बालों के झड़ने से हर उम्र के लोग परेशान रहती है। ऐसे में इस परेशानी से बचने के लिए बालों की खास देखरेख करनी पड़ती है। मगर मशहूर सेलिब्रिटी न्‍यूट्रिशनिस्‍ट रुजुता दिवेकर जो आए दिन अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर सेहत और त्वचा की देखभाल से जुड़ी पोस्ट शेयर करती है। वह बताती है कि, बालों को सुंदर व हेल्दी बनाएं रखने के लिए बालों को अच्छे से धोने, उसपर हेयर मास्क लगाने के साथ अपनी डाइट का भी खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। ऐसे में इस बार उन्होंने मानसून महीने में बालों से जुड़ी परेशानी को दूर करने के लिए ऐसी 3 हेल्दी चीजें बताई है, जिसे खाने से बालों का झड़ना बंद हो सकता है। साथ ही ये बालों को सिल्की, लंबा, घना, शाइनी और काला करने में मदद करेंगे। तो चलिए जानते हैं उन 3 चीजों के बारे में...

मेथी दाना 

मेथी दाना भारतीय रसोई में आम इस्तेमाल करने वाला मसाला हैं। यह सब्जी और दालों का स्वाद बढ़ाने के साथ बालों को पोषित करने का काम करता है। इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडंट, एंटी- इंफ्लेमेटरी गुण स्किन को फ्री रेडिकल्स से बचाता है। ऐसे में बालों के झड़ने की परेशानी दूर होती है। इसको इस्तेमाल करने को लेकर रूजता दिवेकर ने बताया है कि, मेथी के दानों को नारियल के तेल को गर्म कर उसमें थोड़ी देर के मेथी दानों को भिगोकर रखें। तैयार तेल को बालों पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाए। फिर इसे रातभर बालों पर लगा रहने दें। सुबह माइल्श शैंपू से बालों को धो लें।' इसके अलावा उन्होंने बताया कि इसे खिचड़ी, कढ़ी, कद्दू या अन्य सब्जी और दालों में डालकर खाने से सेहत को बहुत फायदा मिलता है। साथ ही वे बताती है कि, पीसीओडी से परेशान महिलाओं के हार्मोनल में बदलाव होने की वजह से बाल झड़ते लगते हैं। ऐसे में मेथी दाने को खाने से करने शरीर में इंसुलिन में सुधार आता है। इसतरह बालों के झड़ने की परेशानी से राहत मिलती है।

nari,PunjabKesari

जायफल 

रूजता दिवेकर इसे अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करने के बारे में कहती हैं। साथ ही वह बताती है कि, रोजाना रात को सोने से पहले 1/4 टीस्पून जायफल के पाउडर को दूध में मिलाकर पीने से बालों का झड़ना कम होता है। इसमें मौजूद विटामिन, फोलिक एसिड, फाइबर, मैग्नीशियम आदि तत्व बालों को जड़ों से मजबूती प्रदान करते हैं। साथ ही इससे डैंड्रफ, ड्राई बालों की समस्या दूर हो बाल लंबे, घने और काले होने में मदद मिलती है। 

nari,PunjabKesari

हलीम के बीज 

रूजता दिवेकर के अनुसार, हेयर फॉल की समस्या के निजात दिलाने के लिए हलीम के बीज बहुत ही फायदेमंद माने जाते है। इसमें विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन, फोलिक एसिड आदि सभी जरूरी तत्व पाएं जाते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से मोटापा कम होने के साथ बालों का झड़ना तेजी से बंद होता है। इसको इस्तेमाल करने के लिए रूजता दिवेकर बताती है कि इसे सुबह के समय पानी में भिगोकर रख दें। फिर रात को सोने से पहले इसे दूध में मिलाकर सेवन करें। आप चाहे तो इसके बीज से लड्डू भी तैयार कर खा सकते है। इसे बनाने के लिए सूखे नारियल को कद्दूकस कर उसमें घी और हलीम के बीज डालकर अच्छे से मिक्स करें। फिर तैयार मिश्रण से लड्डू तैयार कर रोजाना इसका सेवन करें। यह खाने में स्वादिष्ट होने के साथ आपको सेहतमंद बनाएं रखने में भी मदद करेगा।

nari,PunjabKesari

Related News