30 JUNSUNDAY2024 5:53:08 AM
Nari

Health Alert : कैंसर को बुलावा देती है मजे से खाई जाने वाली Mayonnaise !

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 27 Jun, 2024 03:09 PM
Health Alert : कैंसर को बुलावा देती है मजे से खाई जाने वाली Mayonnaise !

नारी डेस्क: मेयोनीज का इस्तेमाल आज कल के समय में काफी बढ़ गया है। इसे बर्गर, सैंडविच और दूसरे जंक फूड के साथ खाया जाता है। ये खाने का स्वाद दोगुना बढ़ा तो जरूर देती है लकिन सेहत को नुकसान भी पहुंचाती है। जी हां, यह मेयोनीज सफ़ेद जहर का काम कर रही है और आपकी सेहत को खराब भी कर रही है। अगर आप मेयोनीज खाने के शौकीन हैं, तो पहले जान लें इसके नुकसान -

अर्थराइटिस का खतरा

काफी ज्यादा मेयोनीज का सेवन करने से अर्थराइटिस का खतरा रहता है। दरअसल, इसमें ओमेगा-6 फैटी एसिड काफी ज्यादा होता है, जिसकी वजह से इसका सेवन करने से शरीर में ऑटो इम्यून डिजीज जैसे- रुमेटाइड अर्थराइटिस का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए इसका सेवन न करें।

PunjabKesari

कैंसर का रिस्क

बाजार में मिलने वाले मेयोनीज को सोयाबीन के तेल, कोर्न ऑयल और बहुत आलग तेलों से बनाया जाता है। इन सभी में ओमेगा 6 व फैट पाया जाता है।बाजार में मिलने वाला मेयोनिज काफी प्रोसेसड होती है, इससे हृदय रोग, कुछ कैंसर, टाइप 2 मधुमेह और ऑस्टियोपोरोसिस जैसा कई बिमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

मोटापे की समस्या

अगर आप फिट रहने के लिए घंटो तक जिम करते हैं और उसके बाद भी आपकी बॉडी फिट नजर नहीं आती है तो आपको अपने खान-पान पर जरूर ध्यान देना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि मेयोनीज खाने के शौकीन लोगों के लिए वजन घटाना मुश्किल होता है। बता दें मेयोनीज ने कैलोरी की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती है।

ब्लड प्रेशर की समस्या

मेयोनीज में ओमेगा-6 फैटी एसिड होता है। जिसकी वजह से इसका ज्यादा सेवन करने से व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। वहीं अगर आप मेयोनीज का अधिक सेवन करते हैं तो हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा भी बढ़ जाता है।

PunjabKesari

फूड प्वायजनिंग

कच्चे अंडे को किसी भी एसिडिक चीज के साथ मिलाकर बनाया जाता है। ज्यादा देर तक रखा रहने के कारण इसमें सल्मोनेला बैक्टिरिया पैदा हो जाते है। इसकी वजह से पेट में दर्द, बुखार, उल्टी, दस्त जैसी फूड प्वायजनिंग हो सकती है। इसके अलावा, मेयोनीज को जरूरत से ज्यादा खाने से शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ सकती है।

दिल की बीमारियों का जोखिम

ज्यादा मात्रा में मेयोनीज का सेवन करने से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है। मेयोनीज के एक चम्मच में लगभग 1.6 ग्राम सैचुरेटेड फैट पाया जाता है। ऐसे में, अगर आप ज्यादा मेयोनीज खाते हैं, तो इससे कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है। शरीर में कोलेस्ट्रॉल ज्यादा होने से दिल संबंधी रोगों का जोखिम बढ़ता है।

ब्लड शुगर का स्तर बढ़ना

शरीर में जरूरत से ज्यादा मेयोनीज स्टोर करने से ब्लड शुगर लेवल काफी हद तक बढ़ सकता है। अगर मेयोनीज का इस्तेमाल एक निश्चित मात्रा में हो तो यह शरीर के ब्लड शुगर लेवल को ज्यादा प्रभावित नहीं करती है। वहीं इसके ज्यादा सेवन से आपका शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकता है।

PunjabKesari

Related News