27 APRSATURDAY2024 12:27:30 PM
Nari

मंगलवार को कर लें ये उपाय, हर संकट दूर करेंगे पवनपुत्र हनुमान

  • Edited By palak,
  • Updated: 18 Mar, 2024 06:40 PM
मंगलवार को कर लें ये उपाय, हर संकट दूर करेंगे पवनपुत्र हनुमान

मंगलवार को हनुमान जी की पूजा का खास महत्व बताया गया है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, यदि इस दिन पूरे विधि-विधान के साथ हनुमान जी की पूजा कि जाए तो वह मनचाहा वरदान देते हैं। किसी भी तरह की समस्या हो तो हनुमान जी की पूजा अर्चना करने से समस्या से छुटकारा भी मिल जाता है। जो लोग धन संबंधी समस्याओं से जूझ रहे होते हैं उन्हें भी मंगलवार को कुछ उपाय करने चाहिए। हनुमान जी की कृपा से व्यक्ति धनवान बनता है और उसका जीवन भी सुखमय होता है। तो चलिए जानते हैं इन उपाय के बारे में। 

 आर्थिक तंगी होगी दूर 

यदि आप किसी आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं तो लगातार 7 मंगलवार तक स्नान करने के बाद हनुमान जी के मंदिर में गुलाब के फूल चढ़ाएं। इसके बाद कम से कम 7 बार हनुमान चालिसा का पाठ करें। इससे आर्थिक तंगी की समस्या दूर होगी। 

PunjabKesari

हनुमान जी को लगाएं भोग 

मंगलवार के दिन हनुमान जी को भोग जरुर लगाएं। अपनी इच्छाअनुसार, आप पवनपुत्र हनुमान जी को कुछ भी भोग लगा सकते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि हनुमान जी को सिर्फ सात्विक चीजों का ही भोग लगाएं। 

गुस्सा होगा दूर 

यदि आपको बहुत गुस्सा आता है और इसके गुण-अवगुणों के कारण आपके काम बिगड़ने लगते हैं तो मंगलवार वाले दिन विधि-विधान के साथ हनुमान जी की पूजा करें। साथ ही इस दिन व्रत करें और मंदिर में जाकर हनुमान जी को लड्डू अर्पित करें।

PunjabKesari

शारीरिक और मानसिक कष्ट होंगे दूर 

यदि आपको किसी तरह का शारीरिक या मानसिक कष्ट है तो मंगलवार वाले दिन हनुमान जी की प्रतिमा को सामने एक पात्र में जल रखकर हनुमान बाहुक का पाठ करें। इस उपाय को 21 दिनों तक लगातार करें। हनुमान बाहुक का पाठ करने के बाद जल ग्रहण करें। इसके बाद अगले दिन दोबारा जल रखकर हनुमान बाहुक का पाठ करें। इससे आपकी जिंदगी के शारीरिक और मानसिक कष्ट दूर होंगे।

शत्रुओं पर मिलेगी विजय 

अगर आपको कोई शत्रु परेशान करता है तो मंगलवार के दिन स्नान करने के बाद पूरे विधि-विधान से हनुमान जी की पूजा करें। इस दौरान कम से कम 11 बार बजरंग बाण का पाठ करें। यह उपाय लगातार 11 मंगलवार तक करें। इस दौरान ब्रह्मचर्य नियम का पालन करें। 

PunjabKesari

 

Related News