28 APRSUNDAY2024 11:25:55 PM
Nari

मुझे प्यार देते रहिए... Live आई मुमताज ने की Fans से Request, जानिए आज क्या करती हैं एक्ट्रेस

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 02 Jul, 2023 05:34 PM
मुझे प्यार देते रहिए... Live आई मुमताज ने की Fans से Request, जानिए आज क्या करती हैं एक्ट्रेस

अपने जमाने की खूबसूरत हीरोइनों में मुमताज का नाम अगर टॉप पर लिया जाए तो गलत नहीं होगा। मुमताज को आज भी लोग उतना ही प्यार करते हैं जितना पहले करते थे हालांकि वो लाइमलाइट से दूर ही रहती हैं। वह उन स्टार्स में रहीं जिन्होंने शादी के बाद इंडस्ट्री को अलविदा कह दिया था और फैमिली लाइफ में बिजी हो गई। सालों पहले मुमताज अपने बिजनेस मैन पति मयूर माधवानी  के साथ लंदन में शिफ्ट हो गई थी हालांकि अब वो मुंबई आती-जाती हैं अपने फ्रैंड्स से मिलती हैं लेकिन इसकी खबर बहुत कम ही मीडिया को लगती हैं।

मुमताज ने दी सबको ईद की बधाई

हाल ही में मुमताज द एक्ट्रेस इंस्टा पेज पर मुमताज की एक वीडियो शेयर की गई जिसमें वह सबको ईद की मुबारकबाद दे रही है। उन्होंने अपने फैंस से कहा कि लव यू ऑल और मैं खुशकिस्मत हूं कि मैं हिंदुस्तान में हूं। मैं सिर्फ ये कहना चाहती हूं कि लव यू ऑल, आप सब भी मुझे प्यार करते रहे क्योंकि प्यार के मामले में बहुत लालची हूं... Love You All...!

इससे पहले भी मुमताज के मुंबई आए कि कई वीडियो सामने आई जिसमें वह अपने इंडस्ट्री के दोस्तों को मिलते दिखीं हालांकि एक वक्त ऐसा था जब इंडस्ट्री में कोई एक्ट्रेस उनसे बात नहीं करती थी। ये बात मुमताज ने खुद एक इंटरव्यू में बताई थी कि इंडस्ट्री में उनकी कोई सहेली नहीं थी। वहीदा रहमान को छोड़कर उनसे कोई दूसरी एक्ट्रेस बात नहीं करती थी। मुमताज अपने डांस ग्रुप के साथ ही खुश रहती थी और लंच शेयर करती थी। इन सबकी वजह शायद यहीं थी कि मुमताज बी-ग्रेड फिल्मों से ए-ग्रेड में आई थी इसलिए कोई बड़ा स्टार उनसे काम करने को राजी नहीं होता था।

छोटी सी उम्र में हो गए थे मुमताज के पेरेंट्स अलग

गरीबी में बचपन गुजारने वाली मुमताज का जन्म मुंबई में ही हुआ था लेकिन वह सिर्फ 1 साल की थी जब उनके पैरेंट्स अलग हो गए। तलाक के बाद मुमताज की मां अपने मायके रहने लगी। गरीबी के चलते मुमताज और उनकी बहन मलाइका को बचपन में ही काम करना पड़ा। परिवार में उनके कुछ सदस्य जूनियर आर्टिस्ट थे जिसकी बदौलत उन्हें भी फिल्म में चाइल्ड एक्टर काम मिला। वह सिर्फ 11 साल की थी जब उन्होंने फिल्म सोने की चिड़िया से इंडस्ट्री में एंट्री ली। अपने 2 दशकों के करियर में उन्होंने  यादगार फिल्में की और साल 1977 में करीब 13 साल का लंबा ब्रेक भी लिया, फिर साल 1990 में उन्होंने फिल्म आंधियां से कमबैक किया और ये उनकी आखिरी फिल्म रही इसके बाद वह फिर कभी किसी फिल्म में नजर नहीं आई।

एक ऐसी एक्ट्रेस जिसने रेखा, शर्मिला जैसी एक्ट्रेस को अपने आगे कुछ नहीं समझा। 22 साल की उम्र तक वह सुपरस्टार बन चुकी थी। मुमताज बचपन से ही एक्ट्रेस बनना चाहती थी क्योंकि उनकी मां नाज और चाची नीलोफर पहले से ही अभिनय की दुनिया में थीं लेकिन वह सिर्फ जूनियर आर्टिस्ट के तौर पर ही इंडस्ट्री में थे इसलिए मुमताज को भी पहले-पहल छोटे-मोटे रोल मिलते थे लेकिन अपने मेहनत के दम पर वह टॉप एक्ट्रेस में शामिल हुई और अपने जमाने की महंगी एक्ट्रेस भी बनीं जो एक फिल्म का 10 लाख रु. लेती थी जो उस समय की बड़ी रकम थी।

घर बसाने के लिए मुमताज ने कह दिया इंडस्ट्री को अलविदा

लेकिन घर बसाने के लिए मुमताज ने इंडस्ट्री को अलविदा कह दिया था। 26 साल की उम्र में मुमताज ने युगांडा के बिजनेसमैन मयूर माधवानी से शादी की और 30 साल की उम्र में फिल्मी दुनिया को अलविदा भी कह गईं। रातो-रात गायब हुई मुमताज ने सबको हैरान कर दिया था लेकिन मुमताज ने करियर और परिवार में अपने परिवार को ही चुना। मुमताज की दो बेटियां हैं, नताशा माधवानी  और तान्या माधवानी। दोनों एक्टिंग लाइन से कोसो दूर ही रही। हालांकि मुमताज की बेटी नताशा की शादी फिरोज खान के एक्टर बेटे फरदीन खान के साथ हुई। फरदीन और नताशा के दो बच्चे हैं और वह इवेंट्स में पति फरदीन के साथ नजर आ जाती हैं जबकि मुमताज की दूसरी बेटी तान्या लंदन में ही सेटल हैं। वह भी एंटरप्रीनोर हैं और उन्होंने बिजनेसमैन  मारको सीलिया से शादी की जो होटलियर और डिवलेपर है। तान्या, अक्सर अपनी मां मुमताज के साथ लाइव आती रहती हैं और मुमताज की हैल्थ अपडेट की जानकारी उनके फैंस को देते रहती हैं। मुमताज अपनी फैमिली के साथ लंदन में ही रहती हैं और वहीं अपने बेटियों और नातियों के साथ क्वालिटी टाइम बिताती हैं। हां अपने फ्रैंड से मिलने के लिए वह मुंबई आती-जाती रहती हैं।

 

Related News