26 APRFRIDAY2024 11:20:54 AM
Nari

Nerve Pain Remedies: पैर की नसों में दर्द से हैं परेशान आजमाएं आयुर्वेदिक नुस्खे, जल्द मिलेगा आराम

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 Jan, 2022 03:51 PM
Nerve Pain Remedies: पैर की नसों में दर्द से हैं परेशान आजमाएं आयुर्वेदिक नुस्खे, जल्द मिलेगा आराम

गलत पोजीशन में लंबे समय तक बैठे रहने की वजह से पैरों में दर्द की समस्या होना आम है। कई बार यह दर्द इतना बढ़ जाता है कि लोगों को फिजियोथेरेपी का सहारा लेना पड़ता है। वहीं, कुछ लोग दर्द से छुटकारा पाने के लिए रोजाना पेनकिलर लेने लगते हैं लेकिन इससे लिवर व अंदरूनी अंगों को नुकसान पहुंचता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ आयुर्वेदिक नुस्खे बताएंगे, जिससे आप पैर की नसों में होने वाले दर्द को दूर कर सकते हैं।

पैर की नसों में दर्द होने के कारण

. चोट लगना
. नसों तक खून की आपूर्ति न हो पाना
. साइटिका
. स्ट्रोक
. शरीर में विटामिंस की कमी
. आयरन की कमी

PunjabKesari

पैर की नसों में दर्द को ठीक करने के आयुर्वेदिक उपाय
हरिद्रा

आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी हरिद्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स और सूजन रोधी गुण होते हैं। इसका काढ़ा बनाकर पीने से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और नसों के दर्द से आराम मिलता है। एक्सपर्ट की सलाह से आप इसका अर्क या पाउडर भी ले सकते हैं।

तिल के तेल से करें मालिश

तिल के तेल को हल्का गुनगुना करके प्रभावित एरिया पर मसाज करें। नियमित ऐसा करने से आराम मिलेगा। साथ ही इससे ब्लड फ्लो भी बढेगा।

अदरक

सोने से पहले अदरक और लैवेंडर ऑयल को गुनगुना करके प्रभावित नसों की मालिश करें। इससे तनाव दूर होगा और दर्द में भी आराम मिलेगा।

PunjabKesari

मेथी

मेथी की तासीर काफी गर्म होती है, जिससे बंद नसें खुल जाती है और ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है। वहीं, मेथी में प्रोटीन, विटामिन सी, कैल्शियम और आयरन भी भरपूर होता है जो नसों के दर्द को दूर करने में मददगार है।

ग्रीन टी का सेवन करें

ग्रीन टी में एल-थीनिन होता है , जो तंत्रिका तंत्र (नर्वस सिस्टम) के स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है। इससे हाथ-पैरों और नसों में होने वाले दर्द से राहत मिल सकती है।

हल्दी

एंटीबायोटिक, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीइन्फ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हल्दी भी नसों के दर्द दूर करने में मददगार है। इसके लिए आप हल्दी वाला दूध पी सकती हैं। इसके अलावा तेल में हल्दी गर्म करके प्रभावित एरिया पर लगाने से भी आराम मिलेगा।

PunjabKesari

Related News