27 NOVSUNDAY2022 3:30:49 AM
Nari

Lata Chowk: स्वर कोकिला की याद में अयोध्या में बनाया गया 12 फीट ऊंचा लता मंगेशकर चौक

  • Edited By palak,
  • Updated: 03 Oct, 2022 04:24 PM
Lata Chowk: स्वर कोकिला की याद में अयोध्या में बनाया गया 12 फीट ऊंचा लता मंगेशकर चौक

स्वर कोकिला लता मंगेश्कर भले ही दुनिया को अलविदा कह गई हैं। लेकिन आज भी अपनी सुरीली आवाज से वह लोगों के दिलों में जिंदा है। हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लता चौक का उदद्याटन किया है। अयोध्या में रामनगरी के नयाघाट बंधा चौराहे को लता मंगेशकर के चौक में बदल कर सीएम योगी ने भारत रत्न लता मंगेशकर को याद करने के लिए नया कदम उठाया है। चौक में स्वर कोकिला की वीणा को स्थापित किया है। 

चौराहा बना लोगों के आकर्षण का केंद्र

अयोध्या के सरयू तट पक स्थित लता मंगेशकर चौक में 40 फीट लंबी वीणा स्थापित की गई है। इस वीणा का वजन करीबन 14 टन का है। गौरतलब है कि पूरी चौक को बनाने में करीबन 7.9 करोड़ रुपये का बजट आया है। इस विशाल वीणा का निर्माण करने के लिए मूर्तिकार राम सुतार ने बताया कि वीणा को बनाने में करीबन 2 महीने लगे हैं। मूर्तिकार राम सुतार पद्मश्री से सम्मनित हैं। वीणा की खूबसरूती इस तरीके से डिजाइन की गई है कि यह लोगों के आकर्षण का केंद्र बन रही है। 

PunjabKesari

खूबसूरत डिजाइन से बनाई गई वीणा

वीणा को बहुत ही अच्छे तरीके से डिजाइन किया गया है। इस वीणा पर मां लक्ष्मी और सरस्वती की तस्वीर बनाई गई है जिसके साथ दो मोर भी बने हैं। वीणा स्वर कोकिला लता जी के मधुर गायन का संदेश भी लोगों को देगी।  

PunjabKesari

12 मीटर ऊंंची लगाई गई वीणा 

गौरतलब है कि वीणा की ऊंचाई और लंबाई 12 मीटर  है। लता मंगेशकर के निधन के बाद स्वंय योगी आदित्यनाथ ने लता दीदी की याद में इस चौक को बनाने का ऐलान किया था। इस चौक का उदघाटन सीएम आदित्यनाथ ने 28 सितंबर को किया है।  

PunjabKesari
 

Related News