03 APRFRIDAY2020 1:55:07 AM
Nari

महिलाओं के लिए वरदान है यह फूल, एक बार जरूर आजमाएं

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 27 Jan, 2020 11:28 AM
महिलाओं के लिए वरदान है यह फूल, एक बार जरूर आजमाएं

आयुर्वेद में औषधीय रुप में माने जाने वाला गुड़हल का फूल शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है, खासतौर पर महिलाओं के लिए यह किसी वरदान की तरह है। इसमें विटामिन सी, मिनरल, आयरन, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते है। यह पौष्टिक तत्व शरीर से जुड़ी कई समस्याओं से राहत दिलाने का काम करता है। आइए जानें यह महिलाओं की हेल्‍थ के लिए कैसे फायदेमंद होता है।

कैसे करें सेवन?

आप गुड़हल की चाय बनाकर दिन में 2 बार सेवन करें। इसमें भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते है।, जिससे आप कई बीमारियों से बची रहेंगे। इसके लिए 1/2 कप पानी में गुड़हल के फूल डालकर उबाल लें। जब पानी आधा रह जाए तो गैस बंद कर दीजिए। इसे छानकर इसमें 2 टीस्पून शहद, 1 चुटकी काला नमक और 1 चुटकी काली मिर्च डालकर पिएं। ध्यान रखें कि पानी का रंग बदलते ही गैस बंद कर दें नहीं तो पत्तियों को ज्यादा काढ़े करने से चाय का स्वाद कड़वा हो जाएगा।

Image result for hibiscus tea pic,nari

चलिए अब जानते हैं इसके फायदे...

पीरियड्स में फायदेमंद

शरीर में एस्‍ट्रोजन का स्तर कम होने से हार्मोन्‍स का संतुलन खराब हो जाता है जिसके कारण कई महिलाओं को पीरियड्स रेगुलर न आने की समस्या होती है। ऐसे में गुड़हल की पत्तियों की चाय बना कर पीने से फायदा मिलता है। साथ ही इसके बीज की 2 कलियों को 1 हफ्ता लगातार सुबह खाली पेट खाने से पीरियड पेन राहत मिलती है।

PunjabKesari

मोटापे कम करे

गुड़हल की चाय में एंटी-ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को सक्रीय करके वजन घटाने में मदद करते हैं।

ब्लड प्रेशर व कोलेस्ट्रॉल

गुड़हल के फूलों की पंखुड़ियों को पानी में उबालकर हर्बल टी बनाकर पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। साथ ही ये कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकता है। 

मुंह के छाले

मुंह में छाले होने की समस्या में गुड़हल के पत्ते चबाने से आराम मिलता है।

तनाव व डिप्रेशन

गुड़हल की चाय पीने से दिमाग शांत रहता है और तनाव नहीं होता। इससे आप डिप्रेशन से बचे रहते हैं।

PunjabKesari

पिंपल्स को करें दूर

इसके फूल की पत्तियों को पीसकर थोड़ा पानी औक शहद मिक्स कर चेहरे पर लगाना चाहिए। यह पिंपल्स, दाग-धब्बे, झाइयों-झुर्रियों आदि को दूर कर चेहरे पर ग्लो लाने का काम करता है। 

डैंड्रफ से दिलाए छुटकारा 

इसकी पत्तियों और फूल की पंखुड़ियों से पेस्ट बनाकर बालों पर लगाने से यह कंडीशनर का काम करता है। इसका इस्तेमाल शैंपू के बाद करने से बाल काले और डैंड्रफ फ्री होते है। 

खुजली और जलन को करें दूर

यह बॉडी में होने खुजली और जलन की समस्या से भी आराम दिलाता है। इसके लिए गुड़हल के फूल की 10-12 पत्तियों को पीस कर सूजन तथा जलन वाली जगह पर लगाने से कुछ ही पलो में राहत मिलती है। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News