02 MAYTHURSDAY2024 10:56:04 AM
Nari

Kiss Day: 'किस' करने से शरीर को 7 फायदे, क्या आपको है इनकी जानकारी?

  • Edited By neetu,
  • Updated: 13 Feb, 2022 06:09 PM
Kiss Day: 'किस' करने से शरीर को 7 फायदे, क्या आपको है इनकी जानकारी?

हर साल कपल 13 फरवरी को किस डे मनाते हैं। किस करना एक बहुत ही पर्सनल फीलिंग है जो रिश्ते में एक अलग महत्व रखती है। लेकिन इससे कपल को एक-दूसरे के प्यार का एहसास होने के साथ सेहत को दुरुस्त रखने में मदद करता है। चलिए आज किस डे पर हम आपको किस करने से सेहत को मिलने वाला फायदों के बारे में बताते हैं...

हैप्पी हार्मोन्स

किस करने से आपके दिमाग से कैमिकल्स का एक कोकटेल रिलीज करने में ट्रिगर होता है। इससे मूड बदलने व अच्छी फीलिंग्स आने में मदद मिलती है। इसमें ऑक्सीटोसिन, डोपामिन, सेरोटोनिन आदि कैमिकल्स पाएं जाते हैं,.जो आपकी भावनाओं और जुड़ाव को मजबूत बनाने में मदद करता है।

PunjabKesari

तनाव करे दूर

किसिंग के दौरान कोर्टिसोल लेवल कम होने से तनाव मुक्त महसूस होता है। इसके अलावा गले को किस करना, प्यार का इजहार करने पर भी स्ट्रेस फ्री महसूस होता है।

हाई ब्लड प्रेशर करें कम

एक अध्ययन अनुसार, किस करने के बाद दिल की धड़कने तेजी से बढ़ती हैं। इससे रक्त वाहिका चौड़ी होने लगती है और शरीर में खून का संचार बेहतर तरीके होता है। ऐसे में हाई ब्लड प्रेशर में कमी आने लगती है।

PunjabKesari

सिरदर्द से दिलाएं आराम

रक्त वाहिका चौड़ी होने शरीर में खून का संचार बढ़ता है। इससे सिरदर्द ऐंठन से आराम मिलता है।

दिल रहेगा स्वस्थ

एक रिसर्च अनुसार, एक रोमाटिंग किस का अनुभव शरीर में कॉलेस्ट्रोल लेवल से भी जुड़ा माना जाता है। इससे कॉलेस्ट्रोल लेवल मेंटेन रहने में मदद मिलती है। ऐसे में इससे स्ट्रोक व दिल से जुड़ी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम रहता है।

कैलोरी बर्न

किस करने से शरीर की कैलोरी तेजी से बर्न होने में मदद मिलती है। एक्सपर्ट अनुसार, 1 मिनट में किस करीब 2 से 26 कैलोरी कम कर सकती है। ऐसे में वजन कम करने के लिए किस करना बेस्ट ऑप्शन है।

PunjabKesari

आत्मविश्वास बढ़ाने में मददगार

एक्सपर्ट अनुसार, किस करने से शरीर में हैप्पी हार्मोन बूस्ट होते हैं। इसके साथ ही तनाव बढ़ाने वाले कॉर्टिसोल लेवल कम होता है। ऐसे में इससे हमारा आत्मविश्वास बढ़ने में मदद निलती है।

pc: freepik

Related News