26 APRFRIDAY2024 6:16:12 AM
Nari

चिलचिलाती गर्मी में इन तरीकों से रखें खुद को फिट

  • Edited By neetu,
  • Updated: 15 Jun, 2020 09:34 AM
चिलचिलाती गर्मी में इन तरीकों से रखें खुद को फिट

गर्मियां शुरू होते ही तेज धूप, गर्म हवाएं, उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ता हैं। इसके साथ ही डिहाइड्रेशन, सिर दर्द, बदन दर्द, आलस, जी मिचलाना आदि समस्याएं होने लगती है। मगर अपनी डेली रूटीन में कुछ बदलाव लाकर इन सब परेशानियों से बचा जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताते हैं जिन्हें फॉलो कर आप इस चिलचिलाती गर्मी में भी खुद को फिट रख सकते हैं।

पानी पीएं

जैसे कि सभी जानते ही हैं हमारा शरीर के 70% भाग में पानी है। ऐसे में इसकी कमी से डिहाइड्रेशन की समस्या होती है। खासतौर पर गर्मियों के दिनों में धूप और पसीने की वजह से पानी की कमी हो जाती हैं। इसके कारण सिरदर्द, चक्कर आना, उल्टी आना, जी मितलाना आदि परेशानियां होती है। इसलिए शरीर को फिट एंड फाइन रखने के लिए रोजाना 8-10 गिलास पानी जरूर पीएं।

PunjabKesari

योगा और व्यायाम

मौसम चाहें कोई भी हो खुद को सेहतमंद रखने के लिए रोजाना योगा और एक्सरसाइज करनी चाहिए। गर्मियों के मौसम में व्यायाम करना ज्यादा फायदेमंद होता है। इससे शरीर में पसीने के रूप में विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं। इसके लिए सुबह के समय टहलना और दौड़ लगाना बेस्ट ऑप्शन है। इसके अलावा कुछ देर योगा भी करें। 

हरी सब्जियां

इस मौसम में हल्का और कम तेल वाला भोजन करना चाहिए। खाने में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो खाने में जल्दी पच जाए। इसलिए तला-भुना, मसालेदार भोजन खाने से बचें। अपनी डेली डाइट में भिंडी, शिमला मिर्च, कुंदरू, परवल, लौकी आदि सब्जियों को शामिल करें। रोजाना सलाद के रूप में चुकंदर, प्याज, खीरा, ककड़ी जैसी सब्जियों का सेवन करें। इसके अलावा लू से बचने के लिए जलजीरा, नींबू पानी,  दही, मट्ठा, आम का पन्ना आदि पीते रहें।

PunjabKesari

मौसमी फल

मौसमी फलों को खाना शरीर के लिए बेहद फायदेमंद होता है। इससे शरीर को सभी पोषक तत्व मिलते हैं। ऐसे में इस तेज गर्मी में तरबूज, खरबूजा, अंगूर, आलूबुखारा आदि फलों का जरूर सेवन करें। इससे शरीर को पोषण मिलने के साथ डिहाइड्रेशन की समस्या दूर होगी। पेट स्वस्थ रहने से पाचन शक्ति मजबूत होगी। आप इन फलों का फ्रूट चाट या जूस बनाकर सेवन कर सकते हैं।

इन चीजों का रखें ध्यान

- जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकले।
- बाहर जाने से पहले अपने चेहरे और सिर को कॉटन के कपड़े से ढके।
- पानी की बोतल साथ ले जाना न भूलें। आप ग्लूकोज, नींबू पानी, जलजीरा के पैकेट भी अपने पास रख सकती है।
- बाहर का कुछ भी खाने से बचें।
- ज्यादा देर तक बाहर धूप में न रहें।
- हो सके तो ज्यादा देर तक बाहर न रहें और जब आवश्यक हो तभी बाहर निकलें। 

 

Related News