27 APRSATURDAY2024 1:34:10 PM
Nari

घर में न करें ऐसे Ganesh जी की मूर्ति रखने की गलती, वरना नहीं रहेगा सुख- समृद्धि का वास

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 04 Aug, 2023 02:25 PM
घर में न करें ऐसे Ganesh जी की मूर्ति रखने की गलती, वरना नहीं रहेगा सुख- समृद्धि का वास

हिंदू धर्म में वास्तुशास्त्र का विशेष महत्व है। कहते हैं घर में मौजूद हर चीज में एक तरह की एनर्जी होती है। जो वहां पर रह रहे लोगों की जिंदगी पर भी असर डालती है। इसलिए घर में मौजूद हर सामान को वास्तु शास्त्र के नियमों के ही हिसाब से रखना चाहिए ताकि वहां रहने वाले लोगों की जिंदगी में सुख- समृद्धि रहे। घर को सजाने के लिए बाजार में मिलने वाले एंटीक आइटम और गणेश जी की मूर्ति से जुड़े जरूरी नियमों को जान लें.....

यहां ना लगी हो गणेश जी की मूर्ति या तस्वीर

गणेशजी की मूर्ती या तस्वीर को कभी-कभी उस दीवार पर ना लगाए, जो बाथरूम की दीवार से जुड़ी हो, साथ ही कभी भी गणेश जी को अपने बेडरूम में भी ना रखें। ऐसा करने पर पति पत्नी के बीच लड़ाई झगड़े होते हैं और घर में कलह का वातावरण बना रहता है।

PunjabKesari

गिफ्ट ना दें

डांसिंग गणेश जी की मूर्ति को कभी भी घर पर ना लगाएं और ना ही किसी को गिफ्ट करें। माना जाता है ऐसा करने पर घर में सुख शांति नहीं रहती है, जिसको आप ये गिफ्ट देंगे वो उसके घर में भी क्लेश होता रहेगा, तो ऐसा गिफ्ट भी किसी को ना दें।

शादी का तोहफा

बेटी की शादी में कभी भी उसे गणपति की मूर्ति ना दें। इसके पीछे की मान्यता ये है कि लक्ष्मी और गणेश जी हमेशा साथ होते है। अगर घर की लक्ष्मी के साथ आप गणेश जी को भी भेज देंगे तो फिर घर की समृद्धि भी चली जाएगी।

PunjabKesari

गणेश मूर्ति की सूंड

हमेशा बायीं तरफ सूंड वाले गणेश जी को घर पर विराजित करें, क्योंकि दाईं सूंड वाले गणेश जी की आराधना विशेष नियमों के तहत ही हो सकती है जो सबके लिए करना आसान नहीं होगा। अगर आपकी नई-नई शादी हुई है तो बाल गणेश की मूर्ति को घर में लाने से भावी संतान माता- पिता का अनुसरण वाली पैदा होती है।
PunjabKesari

Related News