04 MAYSATURDAY2024 9:17:25 AM
Nari

बच्चों को लाड़-प्यार में Junk Food खिलाने की ना करें गलती, बढ़ जाता है गुर्दे में पथरी का खतरा

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 14 Jul, 2023 12:27 PM
बच्चों को लाड़-प्यार में Junk Food खिलाने की ना करें गलती, बढ़ जाता है गुर्दे में पथरी का खतरा

बच्चों को जंक फूड खाना बहुत पसंद होता है। अकसर वो अपने पेरेंट्स से जंक फूड खाने की जिद्द करते हैं और पेरेट्स भी लाड-प्यार में उन्होंने बर्गर, पिज्जा और noodles जैसी चीजें खाने को देते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि ये ही लाद-प्यार, आपकी नन्हीं सी जान के गुर्दे में पथरी की भी वजह बन सकता है? जी हां, अमेरिका के फिलाडेल्फिया में हुई एक स्टडी में इस बास का खुलासा हुआ है कि एंटीबायोटिक्स, अल्ट्राप्रोस्ड फूड और गर्म तापमान के चलते ये समस्या उत्पन्न हो रही है। एक्सपर्ट्स का ये भी कहना है कि तीस साल पहले गुर्दों में पत्थरी की समस्या बड़े- बुजर्गों में ही देखने को मिलती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं है। अब तो बच्चों में ये समस्या गंभीर रूप ले रही है। 

PunjabKesari

गुर्दों में बनने वाली पथरी खनिज और लवण का जमा हुआ एक रूप होता है जो शरीर के मूत्र के रास्ते को भी बाधित करता है जिससे और भी कई सारी स्वास्थय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। आंकड़ों की मानें तो ये समस्या खासकर के छोटी बच्चीयों में देखने को मिल रही है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि आजकल जंक फूड एंटीबायोटिक के बढ़ते इसतेमाल और तापमान में बढ़त के कारण ऐसा हो रहा है। 

PunjabKesari

हाई ब्लड Pressure से भी है इसका संबंध

गुर्दे की पथरी का संबंध नेफ्रोलीथियेसिस से भी है। इसमें कैल्शियम, औक्सेलेट और फॉस्फोरस जैसे खनिज मूत्र में जमा होते हैं और फिर पीले रंग का सख्त रूप ले लेते हैं। अगर समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया जाए तो ये गोल्फ के आकार की पथरी भी बन सकती है।

PunjabKesari

वहीं कई बार तो ऐसा होता है कि पथरी मूत्र के रास्ते से खुद निकल जाती है, वहीं कई बार को इस मूत्र मार्ग में फंस जाती है जिससे मरीज को काफी तेज दर्द हो सकता है और खून में निकल सकता है। 

बच्चों के लिए एनर्जी ड्रिंक भी है बहुत खतरनाक

चिप्स, एनर्जी ड्रिंक और packed खाना खाने से बच्चों के शरीर में बहुत ज्यादा मात्रा में खनिज लवण जाते हैं, जिससे पथरी बढ़ सकती है। खासकर जिन बच्चों में पानी कम पीने की आदत होती है और कोल्ड ड्रिंक ज्यादा पीते हैं, उनके गुर्दों में पथरी की समस्या हो सकती है।

Related News