24 APRWEDNESDAY2024 4:20:15 PM
Nari

शूगर पेशेंट्स के लिए कॉफी पीना सही या गलत?

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 21 Feb, 2020 10:37 AM
शूगर पेशेंट्स के लिए कॉफी पीना सही या गलत?

डायबिटीज यानि शूगर एक ऐसी बीमारी है, जिसमें व्यक्ति को बहुत सोच-समझकर कुछ भी खाना पड़ता है, क्योंकि कुछ फूड्स ऐसे हैं, जो बहुत जल्द आपके खून में घुलकर शूगर लेवल को बढ़ा देते हैं। उन्हीं में से एक है कॉफी, जैसा कि आप जानते हैं, कॉफी में कैफीन की मात्रा अधिक होती है, जिस वजह से कुछ लोगों को कई तरह की प्रॉबल्मस फेस करनी पड़ती हैं। ऐसा ही कुछ होता है डायबिटीज के दौरान...

Image result for drinking coffee,nari

यदि आपका शुगर लेवल बैलेंस रहता है फिर तो कॉफी का सेवन आपके लिए किसी भी तरह से हानिकारक नहीं है। मगर यदि आपका शूगर लेवल आउट ऑफ कंट्रोल है तो कॉफी पीना आपके लिए नुकसानदयी हो सकता है। हम जानते हैं डायबिटीज में थोड़ी-थोड़ी देर बाद भूख लगना, कमजोरी महसूस होना आम बात है, मगर कॉफी की जगह यदि आप कुछ हेल्दी ड्रिंक्स का सेवन करें तो आपके लिए फायदेमंद रहेगा। जैसे कि...

नारियल पानी

नारियल पानी में मौजूद जरुर तत्व न केवल शूगर लेवल बढ़ने से रोकेंगे, बल्कि आपको दिन भर एनर्जेटिक बनाए रखेंगे। शूगर की वजह से शरीर में आने वाली कमजोरी के लिए नारियल पानी एक बेहतरीन स्त्रोत है।

वेजीटेबल सूप

शूगर पेशेंट्स को दिन में एक बाउल मिक्स सब्जियों का सूप जरुर पीना चाहिए। उस सूप में कम से कम 4-5 सब्जियां हों तो आपके शरीर को सभी जरुरी न्यूट्रीएंट्स मिल जाएंगे, जिनकी आपकी बॉडी को जरुरत है।

Image result for vegetable soup,nari

वेजीटेबल जूस

सूप के साथ-साथ आपको गाजर, चुकंदर और आंवले का जूस बनाकर रोज पीना चाहिए। इससे आपकी बॉडी में नेचुरल तरीके से इंसुलिन बनेगा, जिससे आपको अलग से इंसुलिन लगाने की जरुरत नहीं पड़ेगी।

पानी

पानी का सेवन हर बीमारी में लाभदायक होता है, डायबिटिक पेशेंट के लिए तो यह और भी ज्यादा जरुरी है। शूगर के मरीजों को पसीना अधिक आता है, ऐसे में जरुरी है, पानी पीते रहना, ताकि बॉडी में पानी की कमी न हो।

हर्बल-टी

दूध वाली चाय की जगह शूगर पेशेंट्स को हर्बल-टी पीनी चाहिए। हर्बल-टी, ग्रीन-टी, ग्रीन कॉफी और लेमन-टी यह सब चाय आपकी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। 


Image result for herbal tea,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News