19 APRFRIDAY2024 9:47:22 PM
Nari

समाज के तानों से भी नहीं रूकीं प्रमिला! बनीं पहली महिला ऑटो चालक, प्रियंका गांधी भी कर चुकीं सवारी

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 26 Dec, 2020 02:16 PM
समाज के तानों से भी नहीं रूकीं प्रमिला! बनीं पहली महिला ऑटो चालक, प्रियंका गांधी भी कर चुकीं सवारी

नारी के अलग-अलग रूप होते हैं। वह एक बेटी, पत्नी, मां, बहन सब कुछ होती है और समय-समय पर उसे इन रिश्तों को निभाने के लिए और खुद को साबित करने के लिए कईं कठोर हालातों से भी गुजरना पड़ता है। चाहे समाज उसे ताने दे लेकिन वह अपने परिवार के लिए कुछ भी करने के लिए खड़ी हो जाती है। एक ऐसी ही मिसाल पेश की है रोहतक की पहली गुलाबी ऑटो चालक प्रमिला सैनी ने। 

आर्थिक हालत ठीक न होने के कारण चलाया ऑटो 

प्रमिला की घर की हालत ठीक नहीं थी। एक तरफ जहां उनके बच्चे भूख से हर दिन मर रहे थे वहीं दूसरी ओर समाज की कठोर बातें उन्हें सुननी पड़ीं। ऐसे में प्रमिला ने बिना लोगों की परवाह किए वो चुना जो उन्हें सही लगा। उन्होंने अपने बच्चों को जरूरी समझते हुए ऑटो चलाना सीखा। 

PunjabKesari

6 साल से ऑटो चला रही हैं प्रमिला 

प्रमिला तकरीबन 6 साल से ऑटो चला रही हैं हालांकि इस काम की शुरूआत में लोगों ने उन्हें खूब ताने दिए। बहुत सारी बातें भी सुनाई लेकिन उनके सामने उस समय अपने बच्चे थे और उनका एक ही सपना था कि वह कुछ भी करके घर की आर्थिक हालत ठीक कर लें। 

शहर में गुलाबी ऑटो शुरू किया

PunjabKesari

प्रमिला को भले ही लोगों की बातें सुननी पड़ी हों लेकिन उन्होंने इस सफर को रोकने की नहीं बल्कि इसे और मजबूत बनाने की सोची। उन्होंने शहर में गुलाबी ऑटो चलाने शुरू किए हालांकि चाहे यह सफर उन्होंने अकेले ही शुरू किया हो लेकिन धीरे धीरे उनके साथ और भी महिलाएं जुड़ने लगीं। 

महिलाओं को दे रहीं ट्रेनिंग 

इस सफर को अकेले शुरू करने वाली प्रमिला के साथ धीरे-धीरे और भी महिलाएं जुड़ती गईं और उन्होंने बाकी महिलाओं को भी इसकी ट्रेनिंग देनी शुरू की। और अब इसी काम से 150 महिलाएं ऑटो चलाकर अपने परिवार का पेट पाल रही हैं। हालांकि अब प्रमिला ने खुद तो ऑटो चलाने का काम बंद कर दिया है लेकिन वह दूसरी महिलाओं को लगातार इसके लिए जागरूक कर रही हैं और उन्हें यह काम सीखा रही हैं। 

रोहतक की पहली महिला ऑटो चालक हैं प्रमिला

PunjabKesari

आपको बता दें कि प्रमिला रोहतक की पहली महिला ऑटो चालक हैं और वह अपनी टीम के साथ रोहतक के अलावा, हिसार, झज्जर, पानीपत और जींद में भी महिलाओं को ऑटो चलाने का प्रशिक्षण दे रही हैं। इतना ही नहीं तत्कालीन पुलिस अधीक्षक शशांक आनंद ने भी प्रमिला की पहल को सराहा।

प्रियंका गांधी भी कर चुकी हैं सफर 

PunjabKesari

प्रमिला को न सिर्फ समाज, प्रशासन का साथ मिला बल्कि कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी भी उनके ऑटो में सफर कर चुकी हैं। दरअसल 2019 में लोकसभा चुनाव में प्रचार के दौरान प्रियंका गांधी वाड्रा रोहतक पहुंची थीं। उस समय वह प्रमिला के गुलाबी आटो में बैठी थीं। वहां से लेकर शहर के प्रवेश स्थल तक प्रियंका गांधी वाड्रा ने भी प्रमिला के ऑटो की सवारी की थी।

Related News