31 OCTSATURDAY2020 10:51:49 AM
Nari

भारत बायोटेक वैक्सीन में मिला रहे यह खास चीज, लंबे समय तक रहेगा कोरोना से बचाव

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 Oct, 2020 12:23 PM
भारत बायोटेक वैक्सीन में मिला रहे यह खास चीज, लंबे समय तक रहेगा कोरोना से बचाव

भारत, अमेरिका, ब्रिटेन जैसे 118 देश कोरोना की वैक्सीन पर काम कर रहे हैं। वहीं, आखिरी ट्रायल में चल रही COVAXIN वैक्सीन से पूरा देश ही उम्मीद लगाए बैठा है। वहीं, इसी बीच वैक्सीन की को लेकर एक अच्छी खबर सामने आ रही है।

कोरोना से लंबे समय तक बचाएगी COVAXIN

ICMR (भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद) द्वारा बनाई जा रही कोरोना वैक्सीन लंबे समय तक वायरस से बचाने में मदद कर सकती है। कंपनी का कहना है कि वह वैक्सीन में एक ऐसी चीज मिला रहे हैं, जो इम्यूनिटी को बढ़ाकर लंबे समय तक महामारी से सुरक्षित रखेगी।

PunjabKesari

दवा में मिला रहे यह एक चीज

खबरों के मुताबिक, भारत बायोटेक कंपनी कोरोना वैक्सीन में Alhydroxiquim-II मिला रहे हैं, जो एक तरह 
 का अजुवंट बुस्टर है। वैक्सीन में इसे मिलाने से उसकी क्षमता बढ़ जाती है, जिससे शरीर में लंबे समय तक इम्यूनिटी मजबूत करने वाली एंटीबॉडीज बनती है। कंपनी को वैक्सीन में Alhydroxiquim-II अजुवंट मिलाने के लिए ViroVax से लाइसेंस भी मिल गया है।

पहले ट्रायल में सफल रही COVAXIN

खबरों के मुताबिक, COVAXIN वैक्सीन पहले क्लीनिकल ट्रायल में सफल हो चुकी है। यह दवा जानवरों में इम्यून रेस्पॉन्स को ट्रिगर करने में कारगार रही। वहीं, ट्रायल के दौरान इंसानों पर भी इसका अच्छा असर देखने को मिला।

PunjabKesari

कैसे करती है काम?

भारत बायोटेक टीओआई का कहना है कि एल्युमिनियम हाइड्रॉक्साइड के रूप में इस अजुवंट का यूज कई कोविड वैक्सीन बनाने के लिए क्या गया है। इससे टीएच-2 (Th2) आधारित इम्यून रेस्पांस पैदा होता है, जो एक्स्ट्रासेलुलर पैरासाइट्स और बैक्टीरियल इन्फेक्शन खत्म करने में फायदेमंद है।

जुलाई 2021 तक आ जाएगी वैक्सीन

खबरों के मुताबिक, साल 2021 जुलाई तक वैक्सीन के 50 करोड़ डोज भारत में उपलब्ध होंगे और कोरोड़ों लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। रविवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने भी कहा कि जुलाई 2021 तक 25 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी, जिसमें फ्रंटलाइन वर्कर्स को वरीयता दी जाएगी।

PunjabKesari

Related News