27 APRSATURDAY2024 12:10:43 PM
Nari

Junk Food खाने से पहले साेच लें एक बार, गलत डाइट आपको बना सकती है डिप्रेशन का मरीज

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 12 Oct, 2023 10:31 AM
Junk Food खाने से पहले साेच लें एक बार, गलत डाइट आपको बना सकती है डिप्रेशन का मरीज

अगली बार जब आप आलू के चिप्स या चॉकलेट खाएं तो एक बार जरूर सोच लें। क्योंकि आप जो खाते हैं वह केवल आपके शरीर के आकार को प्रभावित नहीं करता है, बल्कि आपको कई बीमारियों का भी शिकार बना देता है। हाल ही में एक स्टडी में दावा किया गया है कि मानसिक स्वास्थ्य और खानपान बीच मजबूत संबंध है जो भोजन हम खाते हैं उसका हमारे मूड और व्यवहार पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है।

PunjabKesari
गलत खानपान खराब करता है मूड

JAMA नेटवर्क ओपन शो द्वारा 20 सितंबर को प्रकाशित एक अध्ययन में यह दावा किया गया है कि जो खाद्य पदार्थ हम खाते हैं उनका हमारे मानसिक स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ सकता है और अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए एक स्वस्थ आहार महत्वपूर्ण है। इसमें कहा गया है कि यदि स्‍वस्‍थ आहार का सेवन नहीं करते तो यह आपको डिप्रेशन, तनाव या चिंता की ओर ले जा सकता है। ऐसे  में एक डॉक्टर भी संपूर्ण आहार पर जोर दे रहे हैं जो मूड को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं


डिप्रेशन का मुख्य कारण है ये चीजें 

लेटेस्ट स्टडी मानसिक स्वास्थ्य पर आहार के गहरे प्रभाव पर प्रकाश डाल रही है। इसमें कहा गया है कि गलत आहार न केवल आपके शारीरिक स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है बल्कि डिप्रेशन का कारण भी बन सकता है। रिसर्च से संकेत मिलता है कि अधिक सूजन वाले फूड (जैसे कि शुगर ड्रिंक, प्रोसेस्ड मीट और रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट वाला आहार) डिप्रेशन का मुख्य कारण है। 

PunjabKesari
डाइट में करें बदलाव

शोधकर्ताओं का कहना है कि मानसिक स्वास्थ्य को स्‍वस्‍थ रखने के लिए सिर्फ साधारण बदलाव ही काफी है। पोषक तत्वों से भरपूर आहार, जिनमें की फाइबर की अच्‍छी मात्रा होती है उनका सेवन किसी हद तक आपको  डिप्रेशन से बचा सकता है। कई अध्‍ययन में यह भी पाया गया कि डाइट में कुछ बदलाव और एक्‍सरसाइज से डिप्रेशन के लक्षणों में अधिक सुधार देखने को मिला है। 

PunjabKesari
ये खाद्य पदार्थ  डिप्रेशन, तनाव और चिंता से लड़ने में करेंगे मदद 

-हरी पत्तेदार साग-सब्जियां विटामिन ए, सी, ई, और के और मिनरल्‍स व फाइटोकेमिकल्स से भरपूर होती हैं, जो कि डिप्रेशन या तनाव से लड़ने में मददगार हैं।

-ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन बी और एंटीऑक्सीडेंट जैसे आवश्यक पोषक तत्वों की कमी वाले आहार से दिमाग की कार्यप्रणाली प्रभावित हो सकती है।

-इसके अलावा, अपने आहार में बीन्स, प्याज और मशरूम जैसी सब्जी को भी शामिल करें।

-आप अपने आहार में समुद्री भोजन जैसे मछली, सैल्मन, मैकेरल, टूना, हेरिंग और सार्डिन को शामिल कर सकते हैं।

-डिप्रेशन को दूर करने के लिए  ब्लूबेरी, रास्पबेरी, स्ट्रॉबेरी और ब्लैकबेरी सबसे अच्छा स्रोत हैं।

-प्रोटीन मस्तिष्क के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है. पर्याप्त प्रोटीन का सेवन मूड को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

-कद्दू के बीज पोटाशियम का उत्तम स्रोत होते हैं जो स्‍ट्रेस और चिंता के लक्षणों को कम करने की शक्‍ति रखते हैं।
 

Related News