29 MARFRIDAY2024 10:49:32 AM
Nari

इस्लामिक राष्ट्र दुबई में खुला भव्य राम मंदिर, देखिए तस्वीरें

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 06 Oct, 2022 12:23 PM
इस्लामिक राष्ट्र दुबई में खुला भव्य राम मंदिर, देखिए तस्वीरें

 

दुबई में रहने वाले हिंदुआ का सपना आखिकार पूरा हुआ। इस्लामिक देश संयुक्त अमीरात (UAE) में सबसे नया और भव्य हिंदू राम मंदिर आधिकारिक तौर पर खोला गया है।दुबई में विभिन्न धर्मों के लोगों को एक साथ लाते हुए ये  शांति, श्रद्धा और एकता की एक शक्तिशाली निशानी है। ये मंदिर UAE के जेबल अली में कॉरिडोर ऑफ टॉलरेंस में स्थित है। औपचारिक रूप से इस मंदिर को 4 अक्टूबर को श्रध्दालुओं के लिए खोला गया है। कॉरिडोर ऑफ टॉलरेंस में 9 धार्मिक स्थल हैं, जिसमें सात चर्च, एक मंदिर और एक गुरुद्वारा शामिल है।

भारतीय राजदूत संजय सुधीर थे उद्घाटन सामरोह में मौजूद

UAE के सहिष्णुता और सहअस्तित्व मंत्री (tolerance and co-existence minister)  शेख नाहयान बिन मुबारक अल नाहयान ने मंदिर में दीपक जला कर उद्घाटन किया। मुख्य प्रार्थना कक्ष में रिबन काटने से इस आयोजन की शुरुआत हुई। इस मौके पर शेख नाहयान के साथ UAE में भारतीय राजदूत संजय सुधीर ने भी हिस्सा लिया। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Nari (@nari.kesari1)

मंदिर के साथ जूड़ा है गुरुदारा

भारतीय राजदूत संजय सुधीर ने इस मौके पर कहा, 'आज दुबई में एक नए हिंदू मंदिर का उद्घाटन हो रहा है जो भारतीय समुदाय के लिए स्वागत करने वाली खबर है। इस मंदिर का उद्घाटन UAE में रहने वाले हिंदू समुदाय की धार्मिक आकांक्षाओं को पूरा करता है। नए मंदिर के साथ ही एक गुरुद्वारा भी जुड़ा हुआ है, जिसे 2012 में खोला गया था।'

वहीं मंदिर के ट्रस्टी राजू श्रॉफ ने इस मौके पर कहा, 'मंदिर का उद्घाटन सिर्फ हिंदुओं के लिए नहीं, बल्कि पूरे संयुक्त अरब अमीरात में रहने वाले भारतीयों के लिए एक सपना सच होने जैसा है।' उन्होंने आगे कहा, 'कोरोना के बावजूद दुबई सरकार के समर्थन के कारण निर्माण कार्य बाधित नहीं हुआ। ये मंदिर दुबई और यूएई की सरकार के दयालु होने का प्रतीक है।'

आपको बता दें की मंदिर में एंट्री करने के लिए पहले से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की जरूरत होती है। सितंबर महीने में लगभग 2 लाख लोगों ने रजिस्ट्रेशन कर एंट्री की।

Related News