02 MAYTHURSDAY2024 9:23:09 AM
Nari

स्कैम से बचाना है खुद को तो गुलाबी WhatsApp को ना करें अपडेट, नहीं तो जेब हो जाएगी खाली

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 23 Jun, 2023 05:24 PM
स्कैम से बचाना है खुद को तो गुलाबी WhatsApp को ना करें अपडेट, नहीं तो जेब हो जाएगी खाली

सोशल मीडिया पर कई अलग-अलग तरह के घोटाले चल रहे हैं, जिसके निशाने पर लोग आते ही रहते हैं।  ठग लोगों को लूटने के लिए ऑनलाइन साइट्स का सहारा ले रहे हैं। इन दिनों  'पिंक व्हाट्सएप' नाम के स्कैम ने आतंक मचा रखा है। इस फ्रॉड से लोगों को बचाने के लिए केंद्र सरकार ने एक एडवाइजरी भी जारी की है। 

PunjabKesari
जब Whatsapp को अपडेट करने का मैसेज आता है तो जाहिर सी बात है आप इस पर अमल कर ही लेते हैं। जरा सोचिए अपडेट करते ही आपका फोन का सारा डाटा, सारी पर्सनल इन्फॉर्मेशन किसी हैकर के पास चली जाए तो क्या होगा। व्हाट्सएप पर एक मैसेज इन दिनों खूब वायरल हो रहा है, जिसमें दावा कर रहे हैं कि लिंक पर क्लिक करते ही पिंक व्हाट्सएप डाउनलोड हो जाएगा।

PunjabKesari
धोखाधड़ी करने वाले इस पिंक व्हॉट्सएप के जरिए यूजर्स को अपने जाल में फंसा रहे हैं। ऐसे में मुंबई पुलिस की तरफ से  Pink WhatsApp scam को लेकर  सावधान रहने की चेतावनी दी गई है। क्योंकि अगर कोई यूजर  पिंक व्हाट्सएप लिंक पर क्लिक करेगा तो उसका फोन हैक हो सकता है। पर्सनल इन्फॉर्मेशन के जरिए   बैंक अकाउंट भी खाली किया जा सकता है।  एडवाइजरी में कहा गया है कि इस तरह की धोखाधड़ी के प्रति जागरूक और सतर्क रहें और डिजिटल दुनिया में सुरक्षित बने रहें।

PunjabKesari

इस तरह करें खुद को सुरक्षित 

-सबसे पहले अपने मोबाइल से फर्जी ऐप डाउनलोड तुरंत अनइंस्टॉल कर दें। 
-केवल आधिकारिक Google Play Store या iOS ऐप स्टोर से ही ऐप्स इंस्टॉल या अपडेट करें।
-पासवर्ड, क्रेडिट या डेबिट कार्ड की जानकारी ऑनलाइन साझा करने से बचें। 
-किसी भी तरह के फोरवर्डेंड मैसेज के बारे में गूगल या एक्सपर्ट से राय लें। 
 

Related News