17 SEPTUESDAY2024 12:24:53 AM
Nari

डिप्रेशन से बाहर निकलने के लिए हर दिन सिर्फ करें यह काम, दिमाग को मिलेगा तुरंत आराम

  • Edited By Priya Yadav,
  • Updated: 03 Sep, 2024 04:54 PM
डिप्रेशन से बाहर निकलने के लिए हर दिन सिर्फ  करें यह काम, दिमाग को मिलेगा तुरंत आराम

नारी डेस्क: इन दिनों, डिप्रेशन और एंग्जायटी की समस्या तेजी से बढ़ती जा रही है। काम के बढ़ते दबाव, व्यक्तिगत जीवन की  मुश्किलें , और बदलती लाइफस्टाइल  ने लोगों को मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं की चपेट में ला दिया है। यह एंग्जायटी, जो अक्सर छोटी-छोटी चीजों के तनाव के कारण पैदा होता है, हमारे जीवन को बुरी तरह प्रभावित कर सकता है। ऐसे में मानसिक सुकून और मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए एक सरल और प्रभावी उपाय है—

वॉक

वॉक करने से सिर्फ मानसिक स्वास्थ्य में ही सुधार नहीं होता, बल्कि यह शरीर को भी कई लाभ पहुंचाता है। दिन में केवल आधे घंटे की वॉक आपकी चिंता को कम करने, तनाव से राहत पाने और मानसिक शांति प्राप्त करने में सहायक हो सकती है। साथ ही, नियमित वॉक ब्लड प्रेशर, मधुमेह, गठिया जैसे स्वास्थ्य समस्याओं को भी नियंत्रित कर सकती है। इस लेख में हम जानेंगे कि कैसे वॉक मानसिक सुकून प्रदान कर सकती है और आपकी सेहत को बेहतर बना सकती है।

PunjabKesari

वॉक के फायदे

चिंता और तनाव में कमी नियमित वॉक करने से चिंता और तनाव कम होता है। यह दिमाग को शांत करता है और अवसाद से लड़ने में मदद करता है। वॉक करने से एंडोर्फिन का स्तर बढ़ता है, जो खुशी और संतोष का अहसास दिलाता है। वॉक करने से नींद में सुधार होता है, जिससे आप अधिक आरामदायक नींद ले सकते हैं।

मेडिटेशन

मेडिटेशन एक प्राचीन तकनीक है, जो दिमाग को शांत करने और तनाव को कम करने में अत्यंत प्रभावी साबित हुई है। शोध और अध्ययन ने यह साबित किया है कि नियमित रूप से मेडिटेशन करने से एंग्जायटी और डिप्रेशन के लक्षणों में काफी सुधार हो सकता है। यहां बताया जा रहा है कि आप कैसे इस सरल विधि को अपने दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं। रोजाना आधे घंटे के लिए एक विशेष समय चुनें। सुबह उठते ही या रात को सोने से पहले यह सबसे अच्छा समय हो सकता है। 

PunjabKesari

मेडिटेशन के फायदे

तनाव और चिंता में कमी

नियमित मेडिटेशन करने से तनाव और चिंता के लेवल में कमी आती है। यह दिमाग को शांत करता है और मानसिक स्थिति को सुधारता है। रोज़ मेडिटेशन करने से व्यक्ति के दिमाग को शांति प्राप्त होती हैं। मेडिटेशन करने से एंडोर्फिन नामक हार्मोन्स रिलीज़ होता है जो आपके मूड को बेहतर कर स्ट्रेस और डिप्रेशन को कम करता है। 

बेहतर नींद

मेडिटेशन से नींद में सुधार होता है। इससे आपकी नींद गहरी और बेहतर  होती है। जिससे आप अपनी भावनाओं को बेहतर समझ सकते हैं। साथ ही यह आपके मनोबल और आत्मविश्वास को भी बढ़ाता है, जिससे आप अधिक सकारात्मक दृष्टिकोण के साथ जीवन को देख सकते हैं।

PunjabKesari
  
एंग्जायटी और डिप्रेशन से बाहर निकलने के लिए मेडिटेशन एक प्रभावी और सुलभ उपाय हो सकता है। सिर्फ आधे घंटे की मेडिटेशन से आप अपनी मानसिक स्थिति में महत्वपूर्ण बदलाव महसूस कर सकते हैं। इस प्रक्रिया को अपनी दैनिक दिनचर्या का हिस्सा बनाकर, आप मानसिक शांति और संतुलन प्राप्त कर सकते हैं। ध्यान रखें, नियमितता और धैर्य इस यात्रा में आपकी सफलता की कुंजी हैं।

Related News