29 APRMONDAY2024 6:22:58 AM
Nari

'मेरे शरीर में भी खून कम हो गया था', Twinkle की बताई 4 चीजें खा ली तो नहीं होगी Iron की कमी

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 31 Dec, 2021 12:24 PM
'मेरे शरीर में भी खून कम हो गया था', Twinkle की बताई 4 चीजें खा ली तो नहीं होगी Iron की कमी

बॉलीवुड की नामी स्टार ट्विंकल खन्ना 48 साल की हो गई है हां वो बात अलग है कि वो इतनी उम्र की होगी लगती नहीं है। ट्विंकल ने शादी के बाद बॉलीवुड नगरी और अपने फिल्मी करियर को टाटा-बाय बाय कर दिया हालांकि इसके अलावा वो और बहुत से काम करती हैं। वह एक राइटर भी हैं। किताबों के साथ प्यार करने वाली ट्विंकल खुद की सेहत का भी ख्याल रखती हैं और समय-समय पर महिलाओं को भी हैल्थ टिप्स देती रहती हैं।

औरतों में खून की कमी बहुत देखने को मिलती हैं जिसे एनीमिया भी कहते हैं। खून की कमी शरीर को और बहुत सी परेशानियां देती है जिसे देखते हुए ट्विंकल ने आयरन बढ़ाने से जुड़ा एक पोस्ट शेयर किया था जिसके बारे में शायद आपको याद होगा। 

PunjabKesari

उन्होंने एक पोस्ट में लिखा था , "मेरे इनबॉक्स में आकर लोग अक्सर मुझसे यह पूछते हैं कि शरीर में आयरन बढ़ाने के लिए क्या खाना चाहिए। मैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रही हूं, जिसने मेरे लिए काम किया। 

दरअसल ट्विंकल खुद एनीमिया की शिकार हो गई थीं। ट्विंकल ने बताया कि अपनी जिंदगी में वो भी एनीमिया का शिकार हुई हैं लेकिन आसान तरीकों से कुछ समय में ही मैंने खून में आयरन की मात्रा को बढ़ाया है। 

उन्होंने आयरन की कमी पूरी करने के लिए 4 चीजों के बारे में बताया था। 

. बादाम मिल्क में बने ओट्स या पानी में बने ओट्स
. क्विनोआ और रामदाना
. बारीक कटे हुए नट्स
. कद्दू के बीज

PunjabKesari

बादाम मिल्क में बने ओट्स या पानी में बने ओट्स

उन्होंने एक रेसिपी एक पोस्ट में शेयर की थी  पानी में या बादाम दूध में बने ओट्स जिसमें क्विनोआ बारीक कटे हुए नट्स और पंपकिन सीड्स डाले गए थे। उन्होंने लिखा कि इन्हें 3 महीने खाए और फिर मुझे बताएं। यह सारी ही चीजें आपके शरीर में आयरन को बढ़ाती हैं। 

हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं

इसके अलावा आप आयरन के लिए पालक, हरी पत्तेदार सब्जियां, ब्रोकली, टोफू, फिश, अंकुरित अनाज, दालें, खट्टे फल, चुकंदर, गाजर का जूस, अनार, कद्दू और सूरजमुखी के बीज आदि का सेवन करें और आयरन की कमी है तो चाय कॉफी, दूध से बनी चीजें खाने से परहेज करें।

सप्लीमेंट्स लें

आयरन की कमी के लिए आप सप्लीमेंट्स और कुछ दवाइयों का सेवन भी कर सकते हैं लेकिन बिना चिकित्सक सलाह के ऐसा ना करें।

महिलाएं खून की कमी ना होने दे इससे शरीर में कमजोरी और थकान बनी रहती हैं शरीर के सभी अंगों में ऑक्सीजन नहीं पहुंच पाती जिससे और बीमारियों का खतरा बना रहता है। 

Related News