25 APRTHURSDAY2024 10:58:54 AM
Nari

क्या है Cystic Acne? ये नेचुरल ट्रीटमेंट दिलाएंगे इस समस्या से छुटकारा

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 05 Sep, 2020 11:36 AM
क्या है Cystic Acne? ये नेचुरल ट्रीटमेंट दिलाएंगे इस समस्या से छुटकारा

आज कल के धूल-मिट्टी भरे वातावरण में चेहरे पर एक्ने की समस्या हो जाती है इन मुंहासों के कारण चेहरे का सारा नूर खत्म हो जाता है। यह मुंहासें धीरे धीरे चेहरे पर अपने निशाने छोड़ने लगते हैं जिससे कईं बार कील मुंहासें लाल हो जाते हैं और यह मुंहासें सिस्टिक एक्ने भी हो सकते हैं ऐसे में कईं लड़कियां इसके लिए बहुत से ट्रीटमेंट करवाती हैं लेकिन इससे आपकी स्किन और डेड हो जाती है ऐसे में आप इस सिस्टिक एक्ने को घरेलू नुस्खों से दूर भगा सकती हैं।\

तो चलिए आपको इसके उपाय भी बताते हैं लेकिन इससे पहले इस एक्ने के होने के कारण बताते हैं। 

PunjabKesari

सिस्टिक एक्ने होन का कारण 

इसका कारण है कि चेहरे पर बैक्टीरियल इंफेस्टेशन और क्लोग्ड पोर्स होते हैं और सिस्टिक एक्ने होने का कारण होते है जब आपकी स्किन पर धूल मिट्टी जमा हो जाती है और जब आपके फेस के पोर्स भी डेड हो जाते हैं ऐसे में आपको यह समस्या होती है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे आसान से घरेलू नुस्खे बताएंगे जिससे आपको इस समस्या से छुटकारा मिल सकता है। 

1. बर्फ का करें इस्तेमाल

मुंहासों के कारण चेहरे पर सूजन सी होने लगती है और रेडनेस के कारण दर्द भी होने लगती है ऐसे में बर्फ बेस्ट है। आपको करना बस इतना है कि बर्फ के साफ टुकड़े को किसी पेपर टॉवल या फिर कॉटन के कपड़ें में बांध लें और फिर इसे सूजन वाले स्थान पर 10 मिनट तक लगाएं। इसे दिन में 2 बार भी ट्राइ करें। इस बात का ध्यान रखें कि बर्फ को सीधे ही चेहरे पर न लगाएं।

2. मैसूर की दाल

PunjabKesari

मैसूर की दाल बहुत सी स्किन समस्याओं को दूर करता है। बहुत सी महिलाएं इसका पैक बना कर लगाती हैं और मसूर की दाल आपकी त्वचा के कील मुंहासे दूर करने का काम करती है। 

ऐसे करें इस्तेमाल

2 टीस्पून मैसूर दाल का पाउडर,1 चुटकी हल्दी,2-3 बूंद नींबू का रस और दही मिलाकर पैक तैयार करें। इसे चेहरे पर लगाकर सूखने दें और 15 मिनट बाद पानी से धो लें।

3. टी ट्री ऑयल 

टी ट्री ऑयल बालों और स्किन के लिए बहुत लाभतारी होता है। इससे आपको बहुत से अच्छे रिज्लट देखने को मिलते हैं। इसमें एंटी इंफ्लामेटरी और एंटीबैक्‍टीरियल गुण पाए जाते हैं जो सिस्टिक एक्ने दूर करने में बहुत मददगार है। इस बात का ध्यान रखें कि टी ट्री ऑयल काफी स्ट्रांग होता है और इसे सीधा ही चेहरे पर न लगाएं। आप एलोवीरा जैल और शहद में 1-2 बूंद टी ट्री ऑयल की डाल कर मुंहासो पर लगाएं। 

4. सिरके का करें यूज 

सिरके के इस्तेमाल से आपको साफ और क्लियर स्किन मिलती हैं। अगर आपकी स्किन ऑयली है और स्किन से बहुत सारा तेल निकलता है तो भी आप इसका इस्तेमाल कर सकती हैं लेकिन अभी हम आपको बताते हैं कि  सिस्टिक एक्ने को दूर करने के लिए आप इस तेल का कैसे इस्तेमाल करें। 

ऐसे करें यूज 


एक चम्मच सिरका और पानी लें। दोनों को मिला लें। रुई की मदद से अपने स्किन पर इसे लगाएं। दिन में दो बार सिरका का पानी अपने चेहरे पर लगाएं। 

 5. नीम का करें यूज 

PunjabKesari
नीम स्किन के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरिय आपकी स्किन पर हो रहे सिस्टिक एक्ने को दूर करने में मदद करते हैं। इसके लिए आप नीम के तेल का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

ऐसे करें यूज

नीम के तेल की 2-3 बूंदे ले और उसे अपने चेहरे पर लगाएं फिर अपना मुंह पानी से धो लें। ऐसा आप हर एक दिन के बाद करें आप जल्द ही रिज्लट देखने को मिलेंगे। 

6. स्टीम लें

चेहरे को साफ करने का सबसे अच्छा तरीका है स्टीमिंग इससे चेहरे के कील मुंहासे और दाग-धब्बे दूर हो जाते हैं। भाप लेने के लिए स्टीमर का इस्तेमाल करें। भाप लेते समय सिर को तौलिया से ढकना न भूलें। स्टीम लेने से चेहरे पर निखार भी आ जाएगा। इस बात का याद रखे कि जरूरत से ज्यादा स्टीम न करें नहीं तो त्वचा को नुकसान भी हो सकते हैं। 

 

Related News