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दवाइयों से नहीं, डाइट में ये 6 चीजें खाकर पूरी करें खून की कमी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 May, 2019 09:07 AM
दवाइयों से नहीं, डाइट में ये 6 चीजें खाकर पूरी करें खून की कमी

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग इतने व्यस्त हो गए हैं कि उन्हें अपने खान-पीन का भी ध्यान नहीं रहता। इससे शरीर में पोषक तत्वों के साथ-साथ खून की कमी भी हो जाती है। शरीर में उचित रक्त की मात्रा न होने पर कमजोरी, चक्कर आना, अनिद्रा, थकावट जैसी समस्याएं के साथ कई गंभीर बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। साथ ही इससे शरीर का रंग पीला और बेजान हो जाता है इसलिए सेहतमंद रहने के लिए शरीर में खून की सही मात्रा होना बहुत जरूरी है। 

आज हम आपको खून की कमी के लक्षण के साथ कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे शरीर में खून तेजी से बढ़ता है।

खून की कमी के कारण

पेट में इंफेक्शन के कारण
भोजन में पोषक तत्वों की कमी होना
किसी चोट के कारण
पोषक तत्वों की कमी 
आयरन की कमी
विटामिन बी-12 की कमी
स्मोकिंग या शराब का सेवन
एजिंग या ब्लीडिंग की समस्या
शरीर में अधिक खून निकलने के कारण
किसी गंभीर रोग के कारण खून की कमी होना

खून की कमी पूरा करने वाले आहार
आयरन से भरपूर फूड्स

शरीर में खून की कमी पूरी करने के लिए अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा आयरन से भरपूर फलों को शामिल करें। बता दें कि 1/2 कप पालक में 2.0 - 3.4 mg आयरन होता है। इसके अलावा ¾ कप ओटमील (4.5 - 6.6 mg), 125 mL टमेटो प्यूरी (2.4 mg), 1/2 कप सोयाबीन (1.9 - 2.4), 1/2 कप Prune जूस (1.6 mg), 75 g मीट (1.4 - 3.3), 75 g चिकन (6.2 - 9.7 mg), 175 mL पकी हुई दालें (4.1 - 4.9 mg), ¾ कप बीन्स (2.6 - 4.9) और 2 अंडे में (1.2 - 1.8) आयरन होता है।

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विटामिन-सी से भरपूर फूड्स

बॉडी आपके द्वारा लिए जाने वाले आयरन का 10 से 30% हिस्सा ही अवशोषित करता है। ऐसे में इसके लिए जरूरी है कि आप विटामिन सी युक्त आहार भी लें, ताकि आयरन पूरी तरह अवशोषित हो। इसके लिए आप अपनी डाइट में 1/2 कप कच्ची लाल मिर्च (95 mg), 1 गिलास संतरे का रस (95 mg), 1 संतरा (70 mg), 1 कप अंगूर का रस (70 mg), 1 किवीफ्रूट (64 मिग्राmg), 1 कप ब्रोकोली (51 mg), 1 कप फ्रैश स्ट्रॉबेरी (49 mg), 1 ब्रसेल्स स्प्राउट्स (48 mg) और 1 टमाटर का रस (33 mg) शामिल करें।

वीटग्रास जूस

वीटग्रास जूस शरीर में हीमोग्लोबिन के साथ लाल और व्हाइट ब्लड काउंट्स बढ़ाने में भी मदद करता है। विटामिन B12, फोलिक एसिड और आयरन से भरपूर होने के कारण इसका सेवन एनीमिया की समस्या को दूर करता है।

आंवला

आंवले के बारे में तो हम सब ही जानते है कि यह हमारी सेहत के लिए कितना अच्छा होता है। इसमें विटामिन सी काफी अधिक होता है। यह शरीर में खून की कमी की समस्या को भी दूर करने में बहुत मददगार साबित होता है। आप चाहें तो आंवले का मुरब्बा, जूस, सलाद और कच्चे फल के रूप में खा सकते है।

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विटामिन-B6 युक्त आहार

शरीर में विटामिन B6 की कमी के कारण भी हीमोग्लोबिन की कमी हो जाती है। ऐसे में अपनी डाइट में 1 कप चने (1 mg), 3 औंस पैन फ्राइड बीफ लिवर (0.9 mg), 3 औंस टूना व yellowfin फिश (0.9 mg), 1 कप उबले आलू (0.4 mg), 3 औंस रोस्टेड टर्की मीट (0.4 mg) और 1 केला (0.4 mg) को शामिल करें। इससे शरीर में विटामिन B6 और खून की कमी पूरी होगी।

ऑयुर्वेदिक औषधी

शरीर में खूब की कमी पूरी करने के लिए आप धात्री अवलेह और कसीसा भस्म जैसी आयुर्वेदिक औषधी का सेवन भी कर सकते हैं। इससे शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर में 1.88 ग्राम / डीएल की औसत बढ़ जाता है। इसके अलावा खून की कमी पूरा करने के लिए अश्वगंधा भी बेहद फायदेमंद है। 100 ग्राम दूध में प्रतिदिन 2 ग्राम अश्वगंधा मिलाकर रोजाना लेने से शरीर में खून की कमी पूरी हो जाती है।

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एक्सरसाइइज भी है फायदेमंद

खून की कमी को पूरा करने के लि आप एरोबिक व्यायाम कर सकते हैं। इससे शरीर में नई रक्त कोशिकाओं का निर्माण होता है। इसके अलावा वॉकिंग, स्विमिंग, डांस, साइकिलिंग या जॉगिंग से भी शरीर में खून की कमी को पूरा किया जा सकता है।

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