08 AUGSATURDAY2020 8:43:26 AM
Nari

नकसीर फूटने पर तुंरत करें ये उपाय, नहीं बहेगा ज्यादा खून

  • Edited By Janvi Bithal,
  • Updated: 25 Jul, 2020 12:55 PM
नकसीर फूटने पर तुंरत करें ये उपाय, नहीं बहेगा ज्यादा खून

गर्मी आते ही बच्चों को नाक से खून बहने की समस्या होने लगती है। इसे कुछ लोग नकसीर फूटना भी कहते हैं। नकसीर फूटने की समस्या ज्यादातर उन लोगों को होती है जिनकी बॉडी गर्म होती है और वो खाने में भी गर्म चीजों का सेवन ही करते हैं। वहीं ऐसा नहीं है कि नकसीर फूटने के पहले इसके कोई लक्षण नहीं दिखते बल्कि नकसीर फूटने से पहले आपका सिर भारी हो जाता है, आपको चक्कर आने लगते हैं ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे जिससे आपका ज्यादा खून भी नहीं बहेगा और आप को राहत भी मिलेगी।

PunjabKesari
1. प्याज के रस का करें इस्तेमाल

PunjabKesari

प्याज का रस भी नकसीर में काफी फायदेमंद होता है। अगर बच्चे को नकसीर की समस्या हो जाए तो आप प्याज के रस को नाक में डालें इससे खून निकलना बंद हो जाता है। बच्चे की नाक के पास कटा हुआ प्याज रखने से भी खून रूक जाता है।

2. बेल के पत्ते

नकसीर फूटने पर बेल के पत्ते भी काफी लाभकारी होते हैं। आपको करना बस इतना है कि आप बेल के पत्ते पीस लें और उसका रस निकालकर नाक में डालें इसे खून बंद हो जाएगा। आप चाहे तो रोज अपने बच्चे को बेल के पत्तों का रस भी दे सकती हैं।

3. नाक की बजाए मुंह से लें सांस

बच्चे की नकसीर फूटने पर इस बात का ध्यान रखें कि बच्चा नाक से सांस लेने की बजाए मुंह से सांस लें।

4. सेब का सिरका भी रहेगा फायदेमंद

नाक से बहते खून को रोकने में सेब का सिरका भी काफी लाभकारी है। आपको करना बस इतना है कि आप सेब का सिरका लें और रूई लें फिर दो बूंदे नाक में डालें।

5. दालचीनी का करें इस्तेमाल

नकसीर फूटने का एक इलाज दालचीनी भी है। इसके इस्तेमाल से खून रूक जाता है और बच्चे को काफी आराम भी मिलता है। इसके इस्तेमाल के लिए दालचीनी की छाल को पूरी रात पानी में भिगो लें और फिर उस घोल में रुई भिगोकर नाक पर लगाएं इससे बच्चे को बहुत आराम मिलेगा।

6. तुलसी के पत्ते

PunjabKesari

नकसीर फूटने पर आप तुलसी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके पत्तों का रस नाक में डालने से नकसीर की समस्या से आराम मिलत है और तो और आप अपने बच्चे को इसे चबाने के लिए भी दे सकते हैं।

7. नमक और बेकिंग सोडा

नकसीर की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप नमक और बेकिंग सोडा का भी य़ूज कर सकती हैं। आपको करना बस इतना है कि आप 1 गिलास पानी में आधा चम्मच नमक और आधा चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर उसका घोल तैयार करें फिर उसे तकरीबन हर 2 घंटे बाद दो से तीन ड्रॉप नाक में डालें।

8. ठंडा पानी सिर पर डालें

बच्चे की नकसीर फूट जाए तो तुंरत उसके सिर पर ठंडा पानी डालें और इससे खून भी बहना बंद हो जाएगा।

9.  गुलकंद का करें प्रयोग

PunjabKesari

आप गुलकंद के प्रयोग से भी अपने बच्चे की नकसीर की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।  लगभग 15-20 ग्राम गुलकंद को सुबह-शाम दूध के साथ खाने से नकसीर का पुराने से पुराना मर्ज भी ठीक हो जाता है।


ऐसी ही जानकारी के लिए जुड़िए रहिेए NARI के साथ।

 

Related News