12 AUGFRIDAY2022 12:14:25 PM
Nari

ऑनलाइन क्लासः महामारी के दौरान बच्चों को मिला ये फायदा

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 06 Aug, 2022 11:42 AM
ऑनलाइन क्लासः महामारी के दौरान बच्चों को मिला ये फायदा

माता-पिता, बच्चों और शिक्षकों के लिए महामारी की सबसे विचित्र यादों में से एक होगी अचानक ऑनलाइन पढ़ाई की तरफ मुड़ना। स्कूल बंद होने पर कई शिक्षक, माता-पिता और बच्चे ऑनलाइन शिक्षा के अनुभव से परेशान थे, जिन्हें कक्षा में पढ़ाई फिर से शुरू होने पर राहत मिली। मीडिया हालांकि अक्सर ऑनलाइन स्कूली शिक्षा के नकारात्मक पहलुओं की बात करता है लेकिन दरअसल सब के साथ ऐसा नहीं था।

 

पढ़ाई फिर से शुरू होने पर राहत 

महामारी के दौरान समाज में छोटे बच्चों के समावेश और संयोजन को बढ़ावा देने और आगे बढ़ाने के लिए सामाजिक रूप से अभिनव हस्तक्षेपों के बारे में अंतरराष्ट्रीय सहयोगियों के साथ मेरे शिक्षा अनुसंधान में, हमने शिक्षकों के साथ काम किया क्योंकि उन्होंने शिक्षण प्रथाओं के बारे में अनुसंधान अंतर्दृष्टि को लागू किया जो बच्चों की राय सुनने का समर्थन करते हैं।

PunjabKesari

ऑनलाइन स्कूली शिक्षा एक सकारात्मक अनुभव

अध्ययन में पाया गया कि कुछ बच्चों के लिए, महामारी के माध्यम से ऑनलाइन वातावरण इस बात का विस्तार था कि कैसे समर्पित संवाद दायरों जैसी शिक्षण प्रथाओं में बच्चों की राय और विचारों को साझा किया जा सकता है। इन बच्चों के लिए, ऑनलाइन स्कूली शिक्षा एक सकारात्मक अनुभव था न कि संघर्ष। कनाडा में, हमारा शोध विविध और आर्थिक रूप से चुनौतीपूर्ण पूर्वी कनाडाई स्कूलों में लगभग संपूर्ण महामारी के दौरान चला।

PunjabKesari
कुछ छात्रों ने ऑनलाइन शिक्षण पसंद किया

-कक्षाएं कुछ बच्चों के लिए डराने वाली जगह हो सकती हैं और जब वे अचानक आभासी हो गए, तो कुछ छात्रों ने पाया कि डिजिटल शिक्षा उनकी आवश्यकताओं के अनुकूल बेहतर है।

-जेवियर कनाडा में नये थे, जिन्होंने 2020 के वसंत में लॉकडाउन शुरू होने पर ग्रेड 4 में प्रवेश किया था।

-पता चला कि ऑनलाइन कक्षा ने उसे एक बेहतर माहौल में खुद को ढालने का समय दिया, जिसमें वह अंग्रेजी भाषा कौशल का विकास कर सका।

-मित्रता, संबंध विकसित करना और शैक्षिक लक्ष्यों को आगे बढ़ाना सभी उसके लिए आसान हो गया जब एक नई भाषा का भ्रम कम हो गया, और वह अपनी गति से सीखने में सक्षम हो गया।

-डिजिटल स्पेस की अनुकूलन क्षमता महत्वपूर्ण थी। स्थिरता, शांति और छात्रों के लिए अपनी गति से आगे बढ़ने की संभावना - और इसके कुछ लाभ सभी ऑनलाइन कक्षाओं के साथ और अधिक पारदर्शी हो गए।

PunjabKesari
भाषा की बाधाओं से विराम

-ऑनलाइन सीखने से कुछ बच्चों को स्वायत्तता मिली, और बच्चों को परियोजनाओं पर स्वतंत्र रूप से काम करने के लिए पाठ्यक्रम से मुक्ति मिली।

-ऑनलाइन साझा की गई एक घर पर बनाई गई परियोजना में, जेवियर ने कनाडा आने के दौरान सामान के साथ आए बचे हुए कार्डबोर्ड के डिब्बों से एक पूरे शहर का निर्माण किया। वह अपने सहपाठियों के साथ इसे साझा करने में प्रसन्न था,

(एनी बर्क प्रोफेसर, शिक्षा संकाय, मेमोरियल यूनिवर्सिटी ऑफ़ न्यूफ़ाउंडलैंड)

Related News