26 APRFRIDAY2024 12:28:46 AM
Nari

गर्मी में स्किन रहेगी ठंडी-ठंडी कूल-कूल, यूं इस्तेमाल करें पुदीने की पत्तियां

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 16 Mar, 2021 11:13 AM
गर्मी में स्किन रहेगी ठंडी-ठंडी कूल-कूल, यूं इस्तेमाल करें पुदीने की पत्तियां

तपती, चुभती गर्मी के मौसम ने दस्तक दे दी है और उसी के साथ शुरू हो चुकी हैं रैशेज, जलन, खुजली और ड्राईनेस जैसी स्किन प्रॉब्लम्स। कुछ लड़कियां इस समस्याओं से बचने के लिए महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स, क्रीम्स लगाती है लेकिन आप घरेलू पैक से भी इनकी छुट्टी कर सकती हैं। आज हम आपको कुछ पुदीने के कुछ घरेलू फेसपैक बताएंगे, जिससे त्वचा को ठंडक मिलेगी और तन व मन दोनों की थकान भी दूर होगी। स्किन केयर के लिए आप इसे फेसपैक, सीरम की तरह यूज कर सकती है। चलिए आपको बताते हैं कैसे...

पुदीना, नीम और तुलसी पैक

मुंहासों वाली स्किन के लिए आप इस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं, फिर वो चाहे चेहरे पर हो या पीठ पर इसके एंटी-बैक्टीरियल व एंटी-फंगल गुण मुंहासों का जड़ से सफाया कर देंगे। इसके लिए पुदीना, तुलसी और नीम की पत्तियों को बराबर मात्रा में मिलाकर 30 मिनट तक चेहरे पर लगाएं। फिर हल्के हाथों से मसाज करते हुए ताजे पानी से धो लें। इससे गर्मी में घमौरियां और सनबर्न की समस्या भी नहीं होगी।

PunjabKesari

पुदीना और मुल्तानी मिट्टी पैक

गर्मियों में ऑयली स्किन की समस्या काफी बढ़ जाती है। ऐसे में आप 8-9 पुदीने की पत्तियों को पीसें। इसमें मुल्तानी मिट्टी व गुलाबजल मिलाकर 20-25 मिनट तक स्किन पर लगाएं। फिर ताजे पानी से धो लें। इससे स्किन ऑयली भी नहीं होंगी और एक्ने व पिंपल्स की समस्या भी दूर होगी।

पुदीना और दही का पैक

ड्राई, ऑयली या कॉम्बिनेशन स्किन के लिए प पुदीने का पैक लगा सकते हैं। पुदीना खुजली, जलन, रूखापन, डलनेस और डेड सेल्स को दूर करता है। इससे त्वचा प्राकृतिक रूप से ग्लो भी करती है। इसके लिए 10-15 पुदीने की पत्तियां व दही को पीसकर पेस्ट बनाएं। इसमें 1 चम्मच चंदन पाउडर मिलाकर 20 से 25 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें।

PunjabKesari

पुदीना टोनर

पुदीने की पत्तियों व डंठल को 1 कप पानी में उबालें। और फिर पानी को ठंडा होने दें। अब इसमें एलोवेरा जेल, गुलाबजल, बादाम तेल मिलाकर एक स्प्रे बोतल में डालें और टोनर की तरह इस्तेमाल करें। पुदीना ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने के साथ उसे प्यूरिफाइ भी करता है। इससे त्वचा में अंदरूनी सूजन और अतिरिक्त ऑयल कम होता है और स्किन ग्लो करती है।

PunjabKesari

Related News