26 APRFRIDAY2024 9:02:33 PM
Nari

गर्मियों में स्किन को Natural Glow देंगे शहनाज हुसैन के ये होममेड मॉइश्चराइजर

  • Edited By palak,
  • Updated: 10 Jun, 2023 05:57 PM
गर्मियों में स्किन को Natural Glow देंगे शहनाज हुसैन के ये होममेड मॉइश्चराइजर

गर्मियों ने लोगों के पसीने छुड़ाने शुरू कर दिए हैं। गर्मियों की शुरुआत मतलब स्किन प्रॉब्लम शुरू होना। इसका कारण है बदलता मौसम, जिसके कारण स्किन में अलग-अलग बदलाव नजर आने लगते हैं। गर्मियां आते ही कई तरह की त्वचा संबंधी समस्याएं शुरू हो जाती हैं। इस मौसम के आते ही  धूल, मिटटी,  तापमान और प्रदूषण बढ़ने त्वचा कुछ ज्यादा संवेदनशील हो जाती है। कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें गर्मियों में भी ड्राई स्किन से परेशान होना पड़ता है। दरअसल, वातावरण में नमी की कमी के कारण त्वचा रूखी हो जाती है। इसकी वजह से चेहरा बेजान और मुरझाने लगता है। हम गर्मी से बचने के लिए एसी में रहना पसंद करते हैं वहीं एसी वातावरण में नमी कम कर देता है जिसकी वजह से  लोगों को ड्राई स्किन की समस्‍या से जूझना पड़ता है।इस मौसम में त्वचा के लिए ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है। ऐसे में लोग अलग-अलग तरीके तलाशने  लगते  हैं लेकिन सबसे ज्यादा जरूरी है कि आपकी त्वचा को ठण्डक महसूस हो और त्वचा में नमी बनी रहे जिससे  त्वचा कोमल और मुलायम बनी रहेगी। 

PunjabKesari

त्वचा  की देखभाल के लिए मॉइश्चराइजर बहुत जरूरी होता है। इसका इस्तेमाल करने से चेहरे पर प्राकृतिक  चमक बनी रहती है। गर्मियों  के मौसम में ज्यादातर लोग ड्राई स्किन से परेशान होते हैं। इस तरह की स्किन टाइप के लिए बाजार में कई तरह के प्रोडक्ट्स हैं लेकिन इन सभी मॉइश्चराइजर में केमिकल होता है और चेहरे पर केमिकल लगाने से स्किन पर इसका साइड इफेक्ट होता है। यहां हम बता रहे हैं घर में बनने वाले मॉइश्चराइजर के बारे में। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपायों की मदद से स्किन की नमी को बनाए रख सकते हैं। 

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल या जूस को रोजाना स्किन पर लगाएं। 20 मिनट तक लगा रहने दें और सादे पानी से धो लें। यह पिंपल्स,  रैशेज,  खुजली और जलन की समस्या को दूर करने में काफी प्रभावी होता है। एलोवेरा स्किन को मुलायम रखता है और इसमें  प्राकृतिक हीलिंग गुण होते हैं। एलोवेरा एक शक्तिशाली प्राकृतिक मॉइश्चराइजर है और नमी को सील करता है। ये मृत त्वचा कोशिकाओं को भी नरम करता है और त्वचा को चिकना और चमकदार बनाने में मदद करता है। ये नमी बनाए रखने की क्षमता में सुधार करके त्वचा के सामान्य कार्यों में मदद करता है। एलोवेरा जेल या रस को बाहों पर लगा कर 20 मिनट के बाद सादे पानी से धो लें। ये  त्वचा को मॉइश्चराइज करेगा। एलोवेरा जेल और मिनरल वाटर को बराबर मात्रा में मिलाएं और क्रीम बनने तक धीमी आंच पर गर्म करें। जब ये ठंडा हो जाए तो इसे एक एयरटाइट जार में स्टोर करें। आप इसे रोजाना लगा सकते हैं।   

गुलाब जल और ग्लिसरीन

100 मिली गुलाब जल में एक चम्मच शुद्ध ग्लिसरीन मिलाएं। एक एयरटाइट बोतल में रखें। चेहरे और शरीर पर त्वचा को मॉइश्चराइज करने के लिए इस लोशन का उपयोग करें। गर्मियों के दौरान आप लोशन को ठंडा और ताजा बनाए रखने के लिए  फ्रिज में रख सकते हैं। यह ऑयली और कॉम्बिनेशन स्किन को ऑयली बनाए बिना मॉइश्चराइज करता है। 1 चम्मच ग्लिसरीन ,1 चम्मच गुलाब जल और 1चम्मच नींबू  के रस का मिश्रण बनाएं और उसे  चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से स्क्रब करें और फिर हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इससे आपकी त्वचा की गंदगी साफ हो जाती है और डेड सेल्स भी खत्म हो जाते हैं।  इससे त्वचा की मृत कोशिकाएं नष्ट हो जाती है और त्वचा में निखार आ जाता है। ग्लिसरीन, गुलाब जल और नींबू का रस एक बेहतरीन मॉइश्चराइजर की तरह काम करता है। यह त्वचा के रूखेपन को कम करता है और त्वचा को निखारने में  मदद करता है। इनमें  मौजूद एस्ट्रिंजेंट त्वचा के दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है।  

PunjabKesari

केला और गुलाब जल

एक केले को मैश करें और उसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं। चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट बाद धो लें। केला स्किन को हाइड्रेट,पोषण और टाइट करता है, जबकि गुलाब जल टोन और मॉइश्चराइज करता है।

बादाम का तेल और दूध

आधा चम्मच शहद में एक चम्मच बादाम का तेल और एक चम्मच सूखे दूध का पाउडर मिलाएं। मिलाकर पेस्ट बना लें और चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद सादे पानी से धो लें। सूखा दूध पाउडर से स्किन को पोषण मिलता है और मुलायम बनाता है। बादाम का तेल भी स्किन को पोषित करता है। दूध में बादाम का तेल मिलाकर पीना त्वचा और बालों दोनों के लिए फायदेमंद होता है क्योंकि इस मिश्रण में विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं जो त्वचा को स्वस्थ रखने में और बालों को घना और मजबूत बनाने में मदद करते हैं।

PunjabKesari

दही

गर्मियों में रूखी त्वचा से निजात पाने के लिए दही काफी कारगर साबित होता है। आप दो चम्मच ताजा दही चेहरे पर लगा कर इसे पांच मिनट तक चेहरे की मसाज करें और बाद में साफ ताजे पानी से धो डालें। बेहतर परिणाम के लिए इसे आप हफ्ते में तीन बार उपयोग कर सकते हैं। दही का इस्तेमाल करने से चेहरे का कालापन दूर होता है और त्वचा का निखार भी बढ़ता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो त्वचा में नमी को बरकरार रखने में मदद करते हैं।  

PunjabKesari

(लेखिका अन्तर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त सौन्दर्य बिशेष्ज्ञ है और हर्बल क्वीन के रूप में लोकप्रिय है) 

Related News