25 SEPFRIDAY2020 5:36:11 PM
Nari

Glow! दलिए और दही से बना यह फेसपेक चेहरे को रखेगा एकदम साफ

  • Edited By neetu,
  • Updated: 04 Aug, 2020 05:43 PM
Glow! दलिए और दही से बना यह फेसपेक चेहरे को रखेगा एकदम साफ

उम्र बढ़ने के साथ स्किन से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में त्वचा ढीली पड़ने के साथ दाग-धब्बे, झुर्रियां और नेचुरल ग्लो खोने लगता है। ऐसे में अगर आप भी इन परेशानियों से जुझ रहें हैं तो ऐसे में किसी ब्यूटी प्रोडक्ट्स की जगह घरेलू चीजों से तैयार फेसपैक को इस्तेमाल कर अपने चेहरे की खोई हुई रंगत दोबारा पा सकते हैं। साथ ही सभी चीजें नेचुरल होने से आपकी स्किन को कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा। तो चलिए जानते है उन घरेलू चीजों के बारे में...

शहद

शहद एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- वायरल गुण पाएं जाते हैं। यह चेहरे पर नेचुरल ग्लो लाने के साथ स्किन से जुड़ी परेशानियां जैसे कि- दाग-धब्बे, झुर्रियां आदि को दूर हो स्किन टोन साफ होने में मदद मिलती है। इस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में शहद और ऑलिव ऑयल को बराबर मात्रा में लें। अब उसमें नींबू के रस के रस की कुछ बूंदे डालकर मिक्स करें। तैयार मिक्सचर को चेहरे व गर्दन पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। 10-15 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में इसे ताजे पानी से साफ कर लें। इस फेसपैक के अलावा आप शहद में मिल्क पाउडर और बादाम का पाउडर को आवश्यकतानुसार मिक्स कर चेहरे पर हल्के हाथों से स्क्रब करते हुए लगा सकते हैं। 

nari,PunjabKesari

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल स्किन और बालों के लिए वरदान स्वरूप माना जाता है। इसके इस्तेमाल से चेहरे पर पड़े दाग-धब्बे, झाइयां, झुर्रियां, डार्क सर्कल आदि साफ हो नेचुरल ग्लो आने में मदद मिलती है। इसे लगाने के लिए थोड़ी सी एलोवेरा जेल से चेहरे की हल्के हाथों से मसाज करें। उसके बाद इसे 10-15 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धोएं। 

नींबू का रस  

विटामिन-सी से भरपूर नींबू में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- वायरल गुण होते हैं। यह चेहरे पर ब्लीच कर स्किन टोन को निखारने का काम करता है। इसे लगाने के लिए 1/2 नींबू के रस को हल्के हाथों से मसाज करते हुए चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 10-15 मिनट या सूखने के बाद इसे पानी से साफ कर लें। 

nari,PunjabKesari

दलिया और दही

इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण होते हैं। ऐसे में इनका फेसपैक बनाकर लगाने से चेहरे के डेड स्किन सेल्स को रिपेयर कर साफ और निखरी त्वचा दिलाने में मदद करते हैं। इसका फेसपैक बनाने के लिए 1-1 चम्मच दलिया,  दही लेकर उसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें डालकर मिक्सी में पीसकर पेस्ट तैयार करें। इसे फेसपैक को चेहरे व गर्दन पर 10 मिनट तक लगाएं। बाद में चेहरे को ताजे पानी से धोएं।

Related News