03 MAYFRIDAY2024 5:49:30 AM
Nari

महंगे प्रोडक्ट्स नहीं, डल- ड्राई स्किन से छुटकारा दिलवाएंगे ये होममेड Face Scrub

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 01 Dec, 2023 10:19 AM
महंगे प्रोडक्ट्स नहीं, डल- ड्राई स्किन से छुटकारा दिलवाएंगे ये होममेड Face Scrub

सर्दियों के मौसम में शुष्क हवाओं के चलते स्किन अंदर से ड्राई और डल हो जाती है। कई सारे moisturizer लगाने के बाद भी स्किन बेजान ही नजर आती है। ऐसे में पार्लर जाकर ट्रीटमेंट लेना और महंगे  स्किन केयर प्रोडक्ट्स खरीदने के बजाए आप घर में फेस स्क्रब बनाकर लगा सकते हैं। इससे डलनेस के अलावा कई सारी स्किन प्रोब्लेम्स दूर हो जाती हैं। आपकी स्किन अंदर से ग्लो करने लगेगी।

चीनी के स्क्रब करेगा कमाल

चीनी खाने की मिठास बढ़ाने के काम हो आती ही है, साथ में ये एक बेहतरीन फेस स्क्रब भी है। ये स्किन को यंग और ग्लोइंग बनाए रखने में मदद करता है। इसे यूज करने के लिए सबसे पहले आप एक चम्मच चीनी लें और उसमें ऑलिव ऑयल मिला दें। इसके बाद इसे मिक्स कर चेहरे पर हल्के हाथों से लगाएं और कम से कम 5 मिनट तक फेस स्क्रब करें। इस बात का ध्यान रखें कि इस स्क्रब का इस्तेमाल आप होठों पर भी कर सकते हैं। ये होठों को पिंक और मुलायम बनाने का काम करता है। ये स्किन पर मौजूद सभी डेड सेल्स को निकालकर चेहरे पर निखार लाने में मदद करता हैं।

PunjabKesari
ओटमील के स्क्रब से स्किन होगी ग्लोइंग

 अगर ठंड के मौसम में आपकी स्किन बहुत ज्यादा ड्राई और डल हो गई है तो इसे दूर करने के लिए आप ओटमील स्क्रब का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फेस स्क्रब को बनाने के लिए 2 चम्मच ओटमील लें। इसे 10 मिनट तक पानी में भिगोकर रखें। इसके बाद इसे पीसकर इसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और कम से कम 5 मिनट तक हल्के हाथों से स्क्रब करें। अब सादे पानी से चेहरे को धो लें। चेहरे की डलनेस खत्म हो जाएगी।

PunjabKesari

Related News