04 MARTHURSDAY2021 4:28:29 PM
Nari

कितना भी पुराना क्यों ना हो थायराइड, मिलेगा छुटकारा जानिए इलाज

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 23 Jan, 2021 05:55 PM
कितना भी पुराना क्यों ना हो थायराइड, मिलेगा छुटकारा जानिए इलाज

थायराइड रोग, महिलाओं की एक बड़ी परेशानी बना हुआ है क्योंकि पुरुष के मुकाबले वह इसकी तीन गुना ज्यादा शिकार है। इससे ना उन्हें सही से पीरियड्स आते हैं और ना वह आसानी से कंसीव कर पाती है। जब कोई महिला इसकी शिकार हो जाती है तो उसके दिमाग में बस एक ही बात आती हैं कि उसे सारी उम्र की दवाई लग गई और यह रोग एक साइलेंट किलर भी माना जाता है क्योंकि इसके बाद ही धीरे-धीरे और बीमारियां उजागर होने लगती है लेकिन आयुर्वेद में इस समस्या का सफल निवारण है वहीं खाने पीने का खास ख्याल रखकर भी इससे पीछा छुड़वाया जा सकता है चलिए कुछ जरूरी जानकारी आपको बताते हैं।

PunjabKesari

थायराइड का आयुर्वेदिक इलाज

तनाव चिंता, आयोडीन की कमी या ज्यादा इस्तेमाल, दवाइयों के साइड इफेक्ट या घर में पहले किसी को यह समस्या है तो इसकी संभावना ज्यादा होती हैं।

1. अलसी का 1 चम्मच चूर्ण फायदा पहुंचाता है।

2. नारियल तेल के 2 चम्मच दूध के साथ खाली पेट सुबह शाम लेने से फायदा मिलता है।

PunjabKesari

3. धनिए का पानी पीना फायदेमंद होता है। शाम को तांबे के बर्तन पानी के साथ धनिए भिगोकर रख दें सुबह अच्छे तरह से धनिया मसल कर पानी छान लें इसे पीएं।

4. सुबह खाली पेट एक चम्मच शहद में 5-10 ग्राम आंवला चूर्ण मिक्स करके सेवन करें। रात को खाने के 2 घंटे बाद भी सेवन करें। 10-15 दिनों में आपको फर्क महसूस होगा और वजन भी कंट्रोल में रहेगा।

5. थायराइड रोगी को रोजाना 1 गिलास दूध पीना चाहिए। फल में आम, शहतूत, तरबूज़ और खरबूज का सेवन कर सकते हैं। दूध दही का सेवन थायराइड रोगी के लिए बहुत जरूरी है क्योंकि कैल्शियम, मिनरल्स और विटामिन्स भरपूर होते हैं जो बीमारी को कंट्रोल करने के लिए बहुत जरूरी है।

6. खाने में दालचीनी, अदरक, लहसुन, सफेद प्याज, मुलेठी और स्ट्रॉबेरी ज्यादा खाएं। नारियल तेल का इस्तेमाल करें।

थायराइड रोगी को क्या नहीं खाना?

इन रोगियों को सोया प्रोडक्ट्स नहीं खाने। ऑयली मसालेदार  ज्यादा कैलोरी वाली चीजें, कॉफी मीठे आहार खाने से परहेज करना है क्योंकि इससे मेटाबॉलिज्म स्लो हो जाता है जो रोग को तेजी से बढ़ाता है।

ब्रोकोली वैसे फायदेमंद होती है लेकिन इन रोगियों के लिए नहीं, इन्हें ब्रोकली, सीफूड, रिफाइंड फूड और रेडमीटका सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए।

PunjabKesari

थायराइड रोगी करें ये 4 योगासन

थायराइड रोगी के लिए ये 4 आसन बहुत फायदेमंद होते हैं हलासन, मत्सयासन, सर्वांगासन और विपरीत करनी आसन। रुटीन में इन योगासनों को करें। योग कई बीमारियों का काल माना जाता है। इस रोग को भी आप डाइट व योग के जरिए कंट्रोल में रख सकते हैं।


PunjabKesari

 

Related News