20 APRSATURDAY2024 1:41:18 PM
Nari

दांतों पर जमी जिद्दी पीली परत को मोती की तरह चमका देगी ये 5 चीजें

  • Edited By palak,
  • Updated: 26 Feb, 2024 04:13 PM
दांतों पर जमी जिद्दी पीली परत को मोती की तरह चमका देगी ये 5 चीजें

 स्माइल खूबसूरती को और भी बढ़ा देती है लेकिन समस्या तब हो जाती है जब आप मुस्कुराएं और दांत पीले दिखें। ऐसे में यह समस्या शर्मिंदगी का कारण बनती है। अक्सर कुछ लोगों को पीले दातों की समस्या होती है। ऐसे में कई बार साफ करने पर भी दांतों पर जमी पीली परत साफ नहीं होती। कई तरह के टूथपेस्ट और दोनों समय ब्रश करने के बाद भी यह पीली गंदगी साफ नहीं होती इस समस्या के चलते कई बार कॉन्फिडेंस भी कम हो सकता है। ऐसे में आज आपको इस आर्टिकल के जरिए कुछ ऐसे आसान तरीके बताते हैं जिनके जरिए आप दातों का पीलापन हटा सकते हैं। 

नींबू और बेकिंग सोडा 

दांतों पर जमी पीली परत हटाने के लिए आप नींबू और बेकिंग सोडा इस्तेमाल कर सकते हैं। 1 चम्मच बेकिंग सोडा लें और इसमें 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। फिर टूथब्रश की मदद से इस मिश्रण को अपने दांतों पर 2-3 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें। इसके बाद ब्रश करें और ठंडे पानी के साथ कुल्ला कर लें। 

PunjabKesari

संतरे का छिलका 

संतरे का छिलका भी दांतों की पीली परत हटाने में मदद करेगा। संतरे को छिलकों को धूप में सुखाकर पीस लें। फिर इनसे पाउडर बनाएं और पाउडर को पानी के साथ मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट को दांतों पर लगाकर अच्छी तरह मालिश करें। नियमित तौर पर पाउडर इस्तेमाल करने से दांतों में जमी प्लाक खत्म हो जाएगी। 

नारियल तेल 

नारियल के तेल का इस्तेमाल करके भी आप दांतों का पीलापन साफ कर सकते हैं। अपनी उंगलियों पर तेल लगाकर दांतों की मसाज करें। इसके बाद पानी से कुल्ला कर लें। ब्रश की मदद से भी आप तेल को दांतों पर लगा सकते हैं। नारियल तेल में पाया जाने वाला लॉरिक एसिड दांतों पर  जमी प्लॉक और बैक्टीरिया खत्म करने में मदद करेगा। 

PunjabKesari

स्ट्रॉबेरी 

दांतों पर स्ट्रॉबेरी रगड़ने से भी इनका पीलापन दूर हो जाएगा। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व पीलेपन को दूर करने में मदद करेंगे। 

सरसों का तेल और सेंधा नमक 

रोज दांतों पर सरसों के तेल और सेंधा नमक से बना मिश्रण इस्तेमाल करने से भी पीलापन दूर होगा। सेंधा नमक में एंटीबैक्टीरियल और आयोडीन मौजूद होता है। ऐसे में इस मिश्रण का इस्तेमाल आप पीलापन हटाने के लिए कर सकते हैं। 

PunjabKesari

Related News