08 AUGMONDAY2022 9:06:29 PM
Nari

10वीं के छात्रों के लिए CBSE का नया ऐलान, रिजल्ट के बाद नहीं मिलेगी ये सुविधा

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 26 May, 2021 12:46 PM
10वीं के छात्रों के लिए CBSE का नया ऐलान, रिजल्ट के बाद नहीं मिलेगी ये सुविधा

कुछ दिनों पहले पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड (पीएसईबी) ने 10वीं कक्षा का नतीजे घोषित किए थे। वहीं अब कहा जा रहा है कि जुलाई महीने में सीबीएसई यानि सेंट्रल बोर्ड ऑफ एजुकेशन द्वारा 10वीं कक्षा का परिणाम घोषित किया जा सकता है। वहीं रिजल्ट को लेकर छात्र और उनके अभिभावक बोर्ड ले ईमेल के जरिए कुछ सवाल पूछ रहे हैं। जिनका जवाब FAQ (फाॅर एनी कुआयरी) में बोर्ड ने जारी किया है। 

PunjabKesari

छात्र नहीं देख पाएंगे आंसर शीट

इसके साथ ही बोर्ड ने यह स्पष्ट कर दिया है कि 10वीं कक्षा का रिजल्ट घोषित होने के बाद कोई भी बच्चा अपनी आंसर शीट नहीं देख पाएगा। FAQ में बोर्ड ने बताया है कि 10वीं कक्षा का परिणाम बोर्ड नोटिफिकेशन द्वारा ऑब्जेक्टिव क्राइटेरियन के आधार पर घोषित किए जाएंगे। अगर कोई बच्चा स्कूल द्वारा आयोजित की गई किसी भी असेसमेंट में उपस्थित नहीं होता है तो स्कूल ऑफलाइन या ऑनलाइन या फिर एक टेलीफोन वन-टू-वन असेसमेंट कंडक्ट कर सकता है। इसके साथ ही इस रिकमेंडेशन को दिखाने के लिए डाॅक्यूमेंटरी एविडेंस रिकाॅर्ड कर सकता है। 

PunjabKesari

अगर दिए गए अंकों से कोई विद्यार्थी संतुष्ट नहीं है तो उसे सीबीएसई द्वारा स्थिति सही होने पर एग्जाम में बैठने का मौका दिया जाएगा। इसके अलावा सीबीएसई स्कूलों को एक ऑनलाइन सिस्टम देगा जिसमें स्कूल अंक दर्ज कर सकते हैं और जांच सकते हैं। अगर कोई मिसमैच मिलता है तो रिजल्ट कमेटी को ऑब्जेक्टिव क्रिटिरिया के मुताबिक नंबरों को रिवाइज करना होगा। 

Related News