02 MAYTHURSDAY2024 2:48:06 AM
Nari

ये 5 Herbs बनाएंगे आपका पाचन मजबूत, पेट संबंधी समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

  • Edited By palak,
  • Updated: 22 Dec, 2022 10:39 AM
ये 5 Herbs बनाएंगे आपका पाचन मजबूत, पेट संबंधी समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

शरीर स्वस्थ तभी होगा यदि आपका पाचन तंत्र अच्छे से काम करेगा, पाचन तंत्र अच्छे से काम न करे तो शरीर पोषक तत्वों को भी अब्सोर्ब नहीं कर पाएगा। पोषक तत्वों की कमी के कारण शरीर मजबूत नहीं होगा और कमजोरी महसूस होने लगेगी। एक्सपर्ट्स के अनुसार, पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए आप इन 5 फूड्स का सेवन कर सकते हैं। यह आपके पाचन को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। तो चलिए जानते हैं इनके बारे में...

लाइकोरिस रुट 

लाइकोरिस रुट एक ऐसी औषधि है जो पेट को स्वस्थ रखने और पाचन तंत्र को मजबूत रखने में बहुत ही फायदेमंद मानी जाती है। इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व हैल्दी इन्फ्लेमेटरी रिस्पॉन्स को स्पोर्ट करते हैं जिसके कारण आपके पेट में एसिड का लेवल भी नियंत्रित रहता है। इस औषधि का सेवन करके आप अपने पाचन तंत्र को स्वस्थ रख सकते हैं। 

PunjabKesari

अदरक 

अदरक में पाए जाने वाले पोषक तत्व पेट को खाली करने में सहायता करते हैं। इसके अलावा गैस, ब्लोटिंग, अपच जैसी समस्याओं से बचने के लिए आप अदरक का सेवन कर सकते हैं। 

त्रिफला 

त्रिफला तीन हर्बल प्लांट्स को एक मिश्रण होता है जो पाचन तंत्र के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है। यह आपके पेट के एसिड लेवल को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसके अलावा त्रिफला खाने से हैल्दी बॉवेल मूवमेंट भी सही रहता है। पेट को स्वस्थ रखने के लिए आप त्रिफला का सेवन कर सकते हैं। 

PunjabKesari

एलोवेरा 

एलोवेरा त्वचा के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही फायदेमंद होता है। यह अंदरुनी यौगिकों और प्लांट म्यूसिलेज जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह पोषक तत्व पाचन तंत्र की सूजन कम करने में सहायता करते हैं। यदि आपको पेट संबंधी कोई समस्या है तो आप एलोवेरा का सेवन कर सकते हैं। 

पुदीना 

पुदीने में मेंथॉल नाम का पोषक तत्व पाया जाता है। यह पेट के आईबीएस लक्षणों को कम करने में सहायता करता है। पुदीने का सेवन करने से पाचन ट्रैक्ट की मांसपेशियों को काफी आराम मिलता है जिससे आपका पाचन तंत्र स्वस्थ रहता है। 

PunjabKesari

Related News