21 JANTHURSDAY2021 12:34:36 PM
Nari

सर्दियों में खाना ना भूलें मूंगफली, खून बढ़ाने से लेकर इन बीमारियों से रहेगा बचाव

  • Edited By neetu,
  • Updated: 29 Nov, 2020 10:44 AM
सर्दियों में खाना ना भूलें मूंगफली, खून बढ़ाने से लेकर इन बीमारियों से रहेगा बचाव

सर्दियों में लोग बैठकर मूंगफली खाना पसंद करते हैं। यह खाने में टेस्टी होने के साथ पोषक तत्वों से भरपूर होती है। इसमें विटामिन-ई, बी, कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से ठंड से बचाव रहने के साथ इम्यूनिटी बूस्ट होती है। कोलेस्ट्रॉ़ल कंट्रोल में रहने के साथ कैंसर जैसे गंभीर रोग से बचाव रहता है। तो चलिए जानते हैं मूंगफली के सेवन से मिलने वाले फायदों के बारे में...

PunjabKesari

कैंसर

औषधीय तत्वों से भरपूर मूंगफली शरीर में कैंसर की कोशिकाएं बनने से रोकती है। ऐसे में पेट और ब्रैस्ट कैंसर जैसी गंभीर बीमारियां लगने का खतरा कम होता है। साथ ही फंगल इंफेक्शन से भी बचाव रहता है।

दिल रखे दुरुस्त

मूंगफली में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करते हैं। ऐसे में ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहने के साथ दिल से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है। ‌ 

PunjabKesari

कब्ज करे दूर

जिन लोगों को अक्सर कब्ज की परेशानी रहती है, उन्हें अपनी डाइट में मूंगफली शामिल करनी चाहिए। इसमें मौजूद पोषक तत्व कब्ज से राहत दिलाने के साथ पेट से संबंधी अन्य समस्याओं से भी छुटकारा दिलाते हैं।  ‌ 

इम्यूनिटी बढ़ाए

इसमें कैल्शियम, विटामिन, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट गुण होते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से इम्यूनिटी स्ट्रांग होकर बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है। साथ ही पाचन शक्ति दुरुस्त होने से शरीर का बेहतर विकास होने में मदद मिलती है।

प्रेगनेंसी में फायदेमंद

प्रेगनेंसी के दौरान मूंगफली का सेवन करना फायदेमंद होता है। इससे गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास बेहतर तरीके से होने में मदद मिलती है।

खून बढ़ाए

आयरन का उचित स्त्रोत होने से यह खून की कमी पूरी करने में मदद करती है। ऐसे में एनीमिया पेशेंट्स को इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।

PunjabKesari

मजबूत हड्डियां

इसमें विटामिन, कैल्शियम, आयरन आदि पोषक तत्व होते हैं। इसलिए नियमित रूप से इसका सेवन करने से मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आती है। साथ ही जोड़ों व शरीर के अन्य हिस्सों में होने वाले दर्द की शिकायत दूर होती है।

त्वचा करेगी ग्लो

विटामिन, कैल्शियम, ओमेगा-6 फेटी एसिड से भरपूर मूंगफली त्वचा के लिए भी फायदेमंद होती है। इसका फेसपैक बनाकर लगाने से त्वचा की रंगत निखारने के साथ स्किन साफ, मुलायम और ग्लोइंग नजर आती है।

Related News