28 APRSUNDAY2024 5:41:33 PM
Nari

नीम के पत्तों से करें ब्लड शुगर कंट्रोल, खून भी होगा साफ

  • Edited By palak,
  • Updated: 11 Sep, 2023 01:42 PM
नीम के पत्तों से करें ब्लड शुगर कंट्रोल, खून भी होगा साफ

स्वाद में कड़वे नीम के पत्ते स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है। भले ही इनका स्वाद कड़वा हो लेकिन इनमें पाए जाने वाले औषधीय गुण सेहत को कई तरह के फायदे देते हैं। आयुर्वेद के अनुसार, सुबह उठकर खाली पेट नीम के पत्तों का सेवन करने से शरीर की कई बीमारियां दूर होती है। तो चलिए आपको बताते हैं इन पत्तों का सेवन करने से शरीर को और क्या-क्या स्वास्थ्य लाभ होते हैं... 

खून होगा साफ 

नीम में ऐसे कई सारे औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो खून को साफ करने में मदद करते हैं। यह खून में पाए जाने वाले टॉक्सिन्स को बाहर करके ब्लड डिटॉक्स करने में मदद करता है। 

PunjabKesari

ब्लड शुगर रहेगी कंट्रोल 

डायबिटीज के मरीजों का संख्या भारत में बढ़ रही है। ऐसे में इस बीमारी को नियंत्रण करने के लिए आप सुबह खाली पेट नीम के पत्तों का सेवन करें। इससे आपका ब्लड शुगर कंट्रोल रहेगा। 

इम्यूनिटी बनेगी मजबूत 

इन पत्तियों में पाए जाने वाले पोषक तत्व जैसे विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके अलावा सर्दी, जुकाम, बुखार जैसी बीमारियां को दूर करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। 

PunjabKesari

पेट के लिए फायदेमंद 

नीम पेट के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है। इसमें पाए जाने वाले पित्तनाशक गुण एसिडिटी में बेहद लाभकारी माने जाते हैं। सुबह खाली पेट इन पत्तियों को उबालकर पीने से कब्ज, पेट दर्द, आंतों में मौजूद कीड़े बाहर निकलते हैं। 

बुखार होगा कम 

मानसून के बाद फैलने वाले डेंगू मलेरिया जैसी समस्याओं के लिए नीम के पत्ते बेहद लाभकारी माने जाते हैं। इन पत्तियों में पाया जाने वाला गैंडनिन नाम का पोषक तत्व मलेरिया के तेज बुखार को कम करने में मददगार साबित होता है।

PunjabKesari

कैसे करें इन पत्तियों का सेवन? 

नीम की पत्तियों का पेस्ट बनाकर या फिर उससे निकलने वाले रस का सेवन आप कर सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि पत्तियां ताजी हों। एक समय में ज्यादा मात्रा में पत्तियों का सेवन न करें। इसके अलावा यदि आप किसी तरह की बीमारी से जूझ रहे हैं तो डॉक्टरी सलाह पर इन पत्तियों का सेवन करें। 

Related News