28 APRSUNDAY2024 7:16:47 AM
Nari

ब्लड शुगर कंट्रोल करेगी मेथी, जानिए खाने के अनगिनत फायदे

  • Edited By palak,
  • Updated: 29 Nov, 2023 03:29 PM
ब्लड शुगर कंट्रोल करेगी मेथी, जानिए खाने के अनगिनत फायदे

सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है। ऐसे में इन दिनों बादार में मेथी, साग जैसी हरी सब्जियां काफी मात्रा में मौजूद होती हैं। यह सब्जियां स्वादिष्ट होने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए भी बेहद लाभकारी होती हैं। हरी सब्जियों की बात करें तो मेथी शरीर के लिए बेहद लाभकारी मानी जाती है। इसके पत्तों में कैल्शियम, आयरन, विटामिन-के और फास्फोरस मौजूद होता है। इसके पत्ते पाचन को मजबूत बनाने में भी मदद करते हैं और यह आसानी से पच भी जाते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कि सर्दियों में मेथी खाने से शरीर को क्या-क्या फायदे होंगे। 

ब्लड शुगर रहेगी कंट्रोल 

सर्दियों में यदि डायबिटीज के मरीज मेथी के पत्तों का सेवन करते हैं तो उनका ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। इस बीमारी से जूझ रहे मरीजों को अपनी डाइट का खास ध्यान रखना पड़ता है क्योंकि इस मौसम में उनका शुगर लेवल बढ़ जाता है। ऐसे में इसे कंट्रोल रखने के लिए आप मेथी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

पाचन तंत्र बनेगा मजबूत 

मेथी के पत्ते नियमित डाइट में शामिल करने से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। इसका सेवन करने से गैस, अपच, एसिडीट और ब्लोटिंग आदि की समस्या दूर होती है। मेथी के पत्तों का परांठा बनाकर या सब्जी बनाकर आप इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

वजन कम करने में मिलेगी मदद 

मेथी के पत्ते शरीर को कई तरह के फायदे देने में मदद करते हैं। ज्यादा लोगों की शिकायत होती है कि सर्दियों में उनका वजन बढ़ जाता है ऐसे में इसे कंट्रोल रखने के लिए मेथी के पत्तों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। मेथी के पत्तों में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है जो आपका पेट लंबे समय तक भरा रखने में मदद करता है। मेथी का सेवन करने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती और आप एक्स्ट्रा कैलोरी लेने में मदद करता है। 

PunjabKesari

सर्दी जुकाम रहेगा ठीक 

मेथी के पत्ते शरीर को कई तरह की बीमारियों से बचाने में भी मदद करते हैं। इन पत्तों को खाने से इंफेक्शन, सर्दी और जुकाम आसानी से दूर होते हैं। इन पत्तों में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो शरीर को लंबे समय तक स्वस्थ रखने में मदद करते हैं।

मुहांसों के निशान होंगे दूर

सर्दियों में स्किन फटने की समस्या भी काफी आम है। मेथी के पत्तों में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो कील-मुहांसे, दाग-धब्बे दूर करने में मदद करते हैं। इनका इस्तेमाल करने के लिए मेथी के पत्तों का पेस्ट बनाकर आप चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे पर मुहांसों के निशान दूर करने में मदद मिलेगी। 

PunjabKesari

Related News