17 MAYFRIDAY2024 8:47:48 AM
Nari

डायबिटीज से लेकर इन बीमारियों से बचाएगा तेजपत्ता, जानिए फायदे

  • Edited By palak,
  • Updated: 08 Nov, 2023 10:51 AM
डायबिटीज से लेकर इन बीमारियों से बचाएगा तेजपत्ता, जानिए फायदे

किचन में ऐसे कई मसाले हैं जो खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ स्वास्थ्य को भी ढेरों फायदे देते हैं। उन्हीं में से एक है तेजपत्ता। तेजपत्ता कई सारे औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसमें कैल्शियम, पौटेशियम, कॉपर, जिंक, आयरन, मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो कई तरह की इंफेक्शन से बचाने के साथ-साथ तनाव कम करने में भी मदद करते हैं। चलिए आज आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं कि तेजपत्ते का सेवन करने से शरीर को क्या-क्या फायदे होंगे....

श्वसन संबंधी बीमारियों से बचाव

खांसी, जुकाम और ब्रोंकाइटिस जैसे श्वसन संबंधी समस्याओं से बचाव करने के लिए भी तेज पत्ता इस्तेमाल किया जाता है। इसमें ऐसी कई कंपाउंड होते हैं जो सांस की बीमारियों को दूर करते हैं।

PunjabKesari

पाचन में होगा सुधार 

तेज पत्ते शरीर में से टॉक्सिक पदार्थ निकालने में भी मदद करता है। यह गुर्दे को स्वस्थ रखने में मदद करता है। इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले कार्बनिक यौगिक पेट खराब होने, ईर्रिटेबल बाउल सिंड्रोम को भी कम करने में मदद मिलती है। ऐसे में तेज पत्ते का सेवन करने से पाचन स्वस्थ रहता है। 

तनाव से मिलेगी राहत 

इसमें लिनामूल नाम का तत्व पाया जाता है। यह तत्व चिंता और तनाव दूर करने में भी मदद करते हैं। इसमें पाए जाने वाले गुण अवसाद की संभावना भी कम कर सकते हैं।  

डायबिटीज करेगा कंट्रोल 

शुगर पेशेंट्स के लिए भी तेजपत्ता बेहद लाभकारी माना जाता है। यह आपकी शुगर लेवल कम करता है। टाइप-2 डायबिटीज से निपटने में भी तेजपत्ता बेहद लाभकारी माना जाता है। इसके अलावा यह बैड कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी कम करता है।

PunjabKesari

शरीर को सूजन होगी कम

तेज पत्ते में इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं। यह गठिया और अन्य  सूजन संबंधी बीमारियों के लिए भी फायदेमंद होता है।  

फंगल इंफेक्शन से बचाव 

तेज पत्ते में एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं इसके अलावा तेजपत्ते में विटामिन-सी भी पाया जाता है जो इंफेक्शन और जलन से बचाने में मदद करता है। 

बालों के लिए गुणकारी 

तेज पत्ते का इस्तेमाल बालों की ग्रोथ में भी किया जाता है। यह झड़ते बालों की समस्या दूर करता है। इसके अलावा इसमें पाए जाने वाले गुण डैंड्रफ से छुटकारा दिलवाने में मदद करते हैं।

PunjabKesari
 

Related News