23 APRTUESDAY2024 9:34:10 AM
Nari

तुलसी का इस्तेमाल करके इन 10 परेशानियों से पाए रहत

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 14 Oct, 2017 12:10 PM
तुलसी का इस्तेमाल करके इन 10 परेशानियों से पाए रहत

तुलसी का पौधा:  बदलते लाइफस्टाइल में स्वास्थ्य़ संबंधी छोटी-मोटी प्रॉबल्म होना आम है लेकिन इन से छुटकारा पाना भी बहुत जरूरी है। यह छोटी-छोटी समस्याएं बाद में किसी बड़ी बीमारी का रूप ले सकते है। ऐसे में तुलसी (Tulsi) काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। तुलसी का इस्तेमाल (Uses Of Tulsi) लोग सदियों से औषधीय रूप में करते आ रहे है। इतना ही नहीं, हिन्दु धर्म में घर के आंगन में तुलसी लगाना शुभ माना जाता है। तुलसी में कई स्वास्थ्य गुण मौजूद होते है जो हमारी सभी हेल्थ प्रॉबल्म का झट से खात्मा कर देते है। आज हम  आपको सेहत की 10 ऐसे परेशानियों और बीमारियों के बारे में बताएंगे जिनमें बेसिल (Basil) काफी फायदेमंद साबित होती है। 

तुलसी के फायदे (Tulsi Benefits)


तुलसी की पत्तियां खांसी करे दूर 

तुलसी की पत्तियां कफ साफ करने में मददगार है। इसकी पत्तियों को अदरक के साथ चबाने से खांसी-जुकाम से राह मिलती है। इसके अलावा आप इसकी चाय बनाकर भी पी सकते है। 

त्वचा निखारे

तुलसी में मौजूद थाइमोल तत्व त्‍वचा रोगों को दूर करता है। तुलसी और नींबू का रस बराबर मात्रा में मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। इससे झाइयां और फुंसियां ठीक होगी । साथ ही चेहरे की रंगत में निखार आएगा। 

सिर दर्द में राहत

तुलसी के पत्तों के रस में एक चम्‍मच शहद मिलाकर रोजाना सुबह शाम लेने से 15 दिनों में सिर दर्द से राहत मिलेगी। 

तुलसी से पाए दस्‍त और उल्‍टी से निजात 

छोटी इलायची में अदरक का रस और तुलसी के पत्तों को मिलाकर खाएं। इससे उल्टी में राहत मिलेगी। वहीं अगर दस्त लग जाए तो तुलसी के पत्ते और भुने हुए जीरे में शहद मिलाकर खाएं। राहत मिलेगी। 

तनाव करें दूर

अगर सारा दिन तनाव रहता है तो रोजाना तुलसी के 10-12 पत्तों का सेवन करें। इससे  आपको तनाव से लड़ने की क्षमता मिलेगी।    

आंखों की चमक बढ़ाएं

तुलसी में  'विटामिन ए' भरपूर होता है। अगर आंखों में जलन या किसी भी प्रकार की समस्या हो रही है तो तुलसी का अर्क पीएं। रात को तुलसी के अर्क की दो बूंद आंखों में डालने से भी काफी फायदे मिलेगा। 

बहरेपन से निजात

कान की समस्‍याएं जैसे कान बहना, दर्द होना और कम सुनाई देने की प्रॉबल्म में तुलसी काफी फायदेमंद है। तुलसी के रस में कपूर मिलाकर उसको हल्का गर्म करें और कान में डाल लें। इससे काफी राहत मिलेगी। 

सांस की तकलीफ में तुलसी है कारगर 

श्वास संबंधी समस्याओं में भी बेसिल काफी फायदेमंद है। शहद, अदरक और तुलसी को मिलाकर काढ़ा बनाएं और इसका सेवन करें। 

सांसों की दुर्गंध दूर

2-4 तुलसी की पत्तियों का रोजाना सेवन करने से मुंह का संक्रमण दूर हो जाता है। सूखी तुलसी को सरसों के तेल में मिलकर दांतों को साफ करें। इससे सांसों की दुर्गंध दूर हो जाएगी। 

किडनी रहेगी फिट

किडनी की पथरी में तुलसी की पत्तियों को उबालकर उसका अर्क बनाएं और उसमें शहद मिलाकर नियमित 6 महीने तक सेवन करें। इससे पथरी यूरीन मार्ग से बाहर निकल जाएगी।

Related News