Twitter
You are hereNari

तनाव को तुरंत दूर करेगी 6 आसान एक्सरसाइज, दिमाग हो जाएगा शांत

तनाव को तुरंत दूर करेगी 6 आसान एक्सरसाइज, दिमाग हो जाएगा शांत
Views:- Saturday, November 10, 2018-11:06 AM

बिडी शेड्यूल और भागदौड़ भरी लाइफ के चक्कर में आजकल हर कोई तनाव और स्ट्रेस से जूझ रहा है। मगर तनाव, ज्यादा सोचने, टेंशन लेने या स्ट्रेस का दिमाग पर बुरा असर पड़ता है, जिससे आप डिप्रैशन या माइग्रेन के शिकार भी हो सकते हैं। साथ ही रोजाना तनाव और स्ट्रेस से घिरे रहने के कारण आपका स्वभाव भी चिड़चिड़ा और गुस्सैल हो जाता है। ऐसे में तनाव को बूस्ट करना और मूड़ को फ्रैश रखना बहुत जरूरी है। आज हम आपको कुछ आसान सी एक्सरसाइज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपका तनाव मिनटों में गायब हो जाएगा।

 

1. डीप ब्रीदिंग
हर व्यक्ति के अलग-अलग स्ट्रेस प्वाइंट्स होते हैं लेकिन हर तरह के तनाव को आप डीप ब्रीदिंग एक्सरसाइज से दूर कर सकते हैं। जब भी आपको तनाव, टेंशन या स्ट्रेस हो तो ब्रेक लेकर अपनी सांस पर ध्यान दें। अपनी आंखों को बंद करके एक हाथ को नाभी पर रखें और दूसरे हाथ से नाक के एक छिद्र को बंद कर लें। अब धीरे-धीरे सांस छोड़ें और दोबारा सांस लेकर उसे फिर धीरे-धीरे छोड़ दें। इससे आपका सारा तनाव गायब हो जाएगा।

PunjabKesari

2. आंखें बंद करना
जब भी आपको तनाव की स्थित महसूस हो तो बस 10 सेकेंड के लिए शांति से अपनी आंखों के बंद करें। इससे सारी नेगिटिव आपके दिमाग से निकल जाएगी और आपका नर्वस सिस्टम भी शांत होगा। इससे आपकी टेंशन मिनटों में दूर हो जाएगी।

PunjabKesari

3. मेडिटेशन
किसी भी तरह की चिंता से राहत पाने के लिए मेडिटेशन भी सबसे अच्छा उपाय है। चूंकि योग में बॉडी के नर्वस को प्रभावित करने की क्षमता होती है इसलिए जब भी आपको स्ट्रेस हो बस पांच मिनट के लिए आंखें बंद करके मेडिटेशन करें।

PunjabKesari
 
4. खुलकर हंसना
तनाव को दूर करने के लिए इससे बेहतर एक्सरसाइज कोई हो ही नहीं सकती। इससे न सिर्फ आपका तनाव दूर होता है बल्कि आपका मूड़ भी फ्रैश हो जाता है। एक रिसर्च के अनुसार, खुलकर हंसने से कॉर्टिसोल लोअर होता है, जिससे दिमाग में एंडोमॉर्फिन कैमिकल रिलीज होते हैं, जिससे स्ट्रेस, टेंशन और तनाव दूर हो जाता है।

PunjabKesari

5. डांस करें
तनाव, टेंशन या दिमाग को शांत करने के लिए यह सबसे बेस्ट आइडिया है इसलिए जब भी आप परेशान हो तो अपने पसंदीदा गाने पर डांस करें। डांस करने से शरीर में स्‍फूर्ति आ जाती है और दिमाग से टेंशन भी दूर हो जाती है, जिससे आप पॉजिटिव सोच पाते हैं। इसके साथ ही इससे शरीर में रक्‍त संचार भी सही रहता है।

PunjabKesari

6. वॉक के लिए जाएं
जब भी आपको टेँशन महसूस हो तो दौड़ लगाए या चलना शुरू कर दें। इससे आपके ब्रेन में अच्‍छे कैमिकल रिलीज होंगे, जिससे आपके शरीर को स्ट्रेस से डील करने में मदद मिलती है।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by:

Latest News