23 OCTWEDNESDAY2019 2:05:21 PM
Nari

खांसी जुकाम से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये देसी नुस्खे

  • Edited By Nisha thakur,
  • Updated: 22 Sep, 2018 01:19 PM
खांसी जुकाम से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये देसी नुस्खे

जुकाम के घरेलू नुस्खे : मौसम में बदलाव आते ही खांसी-जुकाम होने लगता है। बहता हुआ नाक, सिर दर्द ,बदन दर्द से इंसान की हालत खराब हो जाती है। इससे तुरंत राहत पाने के लिए लोग कई सारी दवाइयों का सहारा लेते हैं। इन दवाओं से खांसी जुकाम (khansi jukam) तो ठीक हो जाती है। मगर सेहत पर गलत असर पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ एेसे आसान से नुस्खे बताएंगे जो बिना साइड-इफैक्ट के खांसी-जुकाम ठीक कर देंगे। 

खांसी जुकाम से छुटकारा पाने के घरेलू नुस्खे

हल्दी

PunjabKesari, खांसी-जुकाम, हल्दी इमेज
खांसी-जुकाम से राहत पाने के लिए 1 गिलास गर्म दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर मिलाकर पीएं। इसके साथ ही सूखी हल्दी को जलाकर उसका धुंआ सूंघने से जुकाम ठीक होता है। 

 गेहूं की भूसी
खांसी-जुकाम ठीक करने के लिए भूसी का इस्तेमाल करें। 2 गिलास पानी में 10 ग्राम गेंहू की भूसी, 5 लौंग और 2 चुटकी काला नमक डालकर तब तक उबालें जब तक पानी आधा न रह जाए। इस तैयार काढ़े को पीने से खांसी जुकाम में तुरंत सुधार होगा।  

तुलसी
तुलसी खांसी-जुकाम के लिए किसी औषधि से कम नही हैं। तुलसी के 2 से चार पत्ते चबाने से गले की खराश और खांसी से राहत मिलती है। आप चाहें तो इसे चाय में उबालकर भी पी सकते हैं।  

अदरक
अदरक के रस शहद में मिलाकर खाने से भी खांसी दूर होती है। वलगम होने पर रात को सोने से पहले दूध या चाय में अदरक उबालकर पीएं। आपकी सेहत में जल्द सुधार होगा। 

इलाइची

PunjabKesari, इलाइची  इमेज , खांसी-जुकाम
इसको चाय में उबालकर पीने से जुकाम- खांसी नही होता। यदि फिर भी जुकाम हो जाए तो इलाइची के दानों को रुमाल में लपेटकर सूंघने से जुकाम से निजात मिलती है। 

 

 हर्बल टी
सिर दर्द, जुकाम ,बुखार, खांसी होने पर हर्बल चाय पीएं। यह शरीर को गर्म रखती है और बीमार होने से बचाती है।
 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News